Post Office की योजनाओं में Sukanya Samridhi Yojna सुकन्या समृद्धि योजना एक बहुत ही शानदार स्कीम है जिसमें निवेश करके आप सबसे ज्यादा ब्याज दर पा सकते हैं साथ ही अपनी बेटी के भविष्य को भी सुरक्षित बना सकते हैं। इस योजना को लेकर अब एक बड़ा फैसला लिया गया है। यह ऐसी योजना है जिसमें निवेश की कुछ शर्ते हैं और इनमें से एक अहम शर्त यह है कि आप जिस बच्ची के नाम से खाता खुलवाने जा रहे हैं उसकी उम्र खाता खुलवाने की तारीख तक 10 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इससे ज्यादा उम्र होने पर आप इस योजना में निवेश नहीं कर सकते हैं।

अगर आप भी अपनी बेटी के नाम से निवेश करने से चूक गए हैं और हाल ही में उसकी उम्र 10 साल के ऊपर हुई है तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल, केंद्र सरकार ने इस योजना में निवेश के लिए उम्र की सीमा में राहत दी है।

सरकार ने इसके तहत लॉकडाउन के दौरान जो बच्चियां 30 जून 2020 तक 10 साल की हुई हैं और उनके माता-पिता इस योजना में निवेश नहीं कर सके हैं उन्हें बड़ी राहत दी गई है। इसके बाद अब वो 31 जुलाई तक इस योजना में निवेश कर सकते हैं। सरकार के फैसले के अनुसार अब जो बच्चियां लॉकडाउन के दौरान 10 साल की हुई हैं उनके माता-पिता 31 जुलाई तक उनके नाम से यह खाता खोल सकते हैं।

बता दें कि हाल ही में सरकार ने इस योजना में निवेश की आखिरी तारीख भी 31 जुलाई तक बढ़ाई है जिसके बाद इस योजना का वो लोग भी फायदा ले सकते हैं जो आयकर में राहत चाहते है। साथ ही इस पर ब्याज दरों में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है और योजना में निवेश करने वालों को 7.6 प्रतिशत की दर से ही ब्याज मिलने वाला है।

इस योजना के तहत एक या दो बेटियों के नाम से अकाउंट खुलवाया जा सकता है। इसमें निवेश करने वाले एक अकाउंट में सालाना 1.5 लाख रुपए से ज्यादा का निवेश नहीं कर सकता। 15 साल तक इसमें निवेश के बाद इसमें कोई निवेश नहीं करना होता लेकिन अकाउंट 21 साल की उम्र में मैच्योर होता है। तब तक इस पर ब्याज मिलता रहता है। हालांकि, बीच में आपात स्थितियों और कुछ नियमों के तहत इसमें से आंशिक रकम निकाली जा सकती है।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan