Surya Grahan: बीते 26 दिसंबर को हुए सूर्य ग्रहण का असर 10 जनवरी 2020 तक रहेगा। ऐसा माना जाता है कि ग्रहण का प्रभाव 15 दिनों तक रहता है। 10 जनवरी के बाद यह प्रभाव कम होगा और परिणाम सामने आना शुरू होंगे। आइये आपको संक्षेप में बताते हैं ज्‍योतिषीय अनुमान के अनुसार आगामी 15 दिन किसके लिए कैसे रहेंगे।

- ग्रहण व अमावस के प्रभाव के बारे में कहा जाता है कि इसका असर ग्रहण के बाद पखवाड़े भर तक रहता है। यह असर मिश्रित रहता है। यानी जिसके लिए ग्रहण शुभ है, उसके लिए भी और जिसके लिए शुभ नहीं है, उसके लिए भी।

- सामुद्रिक विज्ञान के अनुसार यह माना जाता है कि ग्रहण के बाद आगामी 15 दिन काफी घटना प्रधान हो सकते हैं। इस बार के ग्रहण के बाद यह कहा जा रहा है कि अधिकांश लोगों के लिए समय चुनौती भरा हो सकता है।

- सबसे पहला अनुमान तो यही है कि मौसम में अचानक परिवर्तन आ सकता है। ग्रहण के बाद मौसम करवट ले रहा है और यह संभलने की ओर इशारा कर रहा है। इस बदलते मौसम के चलते बारिश हो सकती है। ओले गिर सकते हैं। सर्दी बढ़ सकती है और इसके चलते फसलों को भी नुकसान हो सकता है।

- देश एवं विदेश में राजनीतिक रूप से काफी हलचल तेज होगी। सरकार एवं जनता के बीच आंदोलन देखने को मिल सकता है। कई राज्‍यों में राजनीतिक उठापटक देखने को मिल सकती है।

- इन्‍हीं 15 दिनों में देश व दुनिया के किसी राजनेता के लिए मुश्किल घड़ी आ सकती है। उनकी सत्‍ता व सेहत के लिए चुनौती पूर्ण समय है।

- देश में कहीं से रेल हादसे की खबर सामने आ सकती है। साथ ही भूकंप या महामारी भी घट सकती है।

इन राशियों के लिए शुभ समय

ऐसा नहीं है कि ग्रहण के चलते केवल चुनौतियां ही होंगी, कुछ लोगों के लिए इसका फल लाभकारी भी होगा। कुंभ, तुला और कर्क राशि वाले लोगों के लिए बहुत अच्‍छा समय आने वाला है। जिनके घर नहीं बने, उनके घर का सपना पूरा हो सकता है। परिवार में कोई मांगलिक अवसर हो सकता है। निसंतान लोगों को संतान प्राप्ति हो सकती है।

इन राशियों के लिए मिश्रित प्रभाव

वृश्‍चिक और धनु राशि वाले लोगों के लिए सूर्य ग्रहण के बाद के 15 दिन मिला जुला प्रभाव देंगे। समय बहुत अच्‍छा भी नहीं कहा जा सकता, बहुत खराब भी नहीं। मध्‍यम रहेगा।

इन राशियों के लिए मुश्किल

मकर, मीन और कन्‍या राशि वाले लोगों को अपनी सेहत का विशेष ध्‍यान रखना होगा। वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं।

ग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए राशि के अनुसार करें ये उपाय

ग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए मेष राशि वालों को इष्‍ट का जाप या हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिये। वृष राशि के जातकों को गणेश आराधना करना चाहिये। मिथुन राशि वाले विष्‍णु, श्रीकृष्‍ण की पूजा-अर्चना करें एवं कर्क राशि वाले भगवान शिव की आराधना करके ग्रहण के प्रभाव से बच सकते हैं। इसी प्रकार सिंह राशि के जातक आदित्‍य ह्दय स्‍त्रोत के पाठ का जाप करें। कन्‍या राशि वाले सूर्यनारायण के बीज मंत्र का जाप करें। तुला राशि के लोगों को मां दुर्गा की उपासना करना चाहिये। वृश्चिक राशि वालों को सुंदरकांड का पाठ करना चाहिये। धनु राशि वालों को विष्‍णु सहस्‍त्रनाम के पाठ का जाप करना चाहिये। मकर राशि वाले शिव उपासना करें। कुंभ राशि वाले सरसों का दीप जलाएं और मीन राशि वाले यदि निर्धन लोगों को अन्‍न, गेहूं का दान करें तो यह शुभ होगा।

(ज्‍योतिषीय अनुमान एवं मान्‍यताएं पंडित गणेश शर्मा से चर्चा के अनुसार)

#solareclipse2019 #SolarEclipse #solarpower Ring of Fire

Posted By: Navodit Saktawat

fantasy cricket
fantasy cricket