LPG Booking: रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए राहत की एक और बड़ी खबर आई है। अब इंडियन ऑयल ने तत्काल एलपीजी सेवा (Tatkal LPG Seva) शुरू की है। इसके तहत बुकिंग के महज 30 से 40 मिनट के अंदर रसोई गैस सिलेंडर मिल जाएगा। अभी आमतौर पर 2 से 4 दिन में रसोई गैस रिलीफ की डिलिवरी होती है। इंडियन ऑयल कार्पोरेशन ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि 1 फरवरी से यह योजना शुरू हो जाएगी। हालांकि Tatkal LPG Seva के तहत सिलेंडर बुलवाने के लिए ग्राहक से 25 रुपए का सर्विस चार्ज वसूला जाएगा। यानी महज 25 रुपए अतिरिक्त देकर तत्काल रसोई गैस सिलेंडर हासिल किया जा सकता है। केंद्र सरकार की जीवन का आसान बनाने की पहल से प्रेरित होकर यह योजना शुरू की गई है। इससे उन रसोई गैस उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी, जिनके पास सिंगल सिलेंडर ही है। बता दें, इंडियन ऑयल के देशभर में 28 करोड़ उपभोक्ता हैं, जिनमें 14 करोड़ घरेलू रसोई गैस का इस्तेमाल करते हैं।

आईओसी के अधिकारियों के मुताबिक, यह सेवा अभी चुनिंदा शहरों में शुरू की जा रही है और धीरे-धीरे पूरे देश में विस्तार किया जाएगा। Tatkal LPG Seva के तहत सिलेंडर की डिलीवरी की कोई अतिरिक्त व्यवस्था नहीं की गई है। यानी रसोई गैस डीलर के मौजूदा डिलीवरी सिस्टम के तहत ही यह सेवा दी जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही एक नया ऐप लांच किया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक ग्राहक इसका फायदा उठा सकें।

यहां भी क्लिक करें: आसान हुआ रसोई गैस सिलेंडर बुक करना, बस 8454955555 पर दीजिए मिस्ड कॉल

पहली बार नहीं है ऐसी योजना

IOCL पहली बार ऐसी योजना लेकर नहीं आया है। इससे पहले जुलाई 2010 में, तत्कालीन तेल मंत्री मुरली देवड़ा ने पसंदीदा समय एलपीजी वितरण योजना शुरू की थी। उस योजना के तहत ग्राहक सुबह 7 बजे से 9 बजे के बीच में डिलीवरी की मांग कर सकता है। इसके लिए 20 से 50 रुपए प्रति सिलेंडर अधिक चुकाने होते थे। शुरुआत में कई ग्राहकों ने इसका लाभ उठाया, विशेष रूप से कामकाजी लोगों ने, लेकिन एलपीजी डीलरों के मुताबिक, यह स्कीम प्रचार की कमी के कारण लंबी नहीं चल पाई।

एनर्जी इफिशिएंट पीएनजी कुक स्टोव जल्द होगा लांच

इस बीच, एक अन्य अहम खबर के मुताबिक, गैस की खपत में बचत के लिए एनर्जी इफिशिएंट पीएनजी कुक स्टोव देशभर में जल्द ही लांच किए जाएंगे। इस काम के लिए सरकार द्वारा संचालित एनर्जी इफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) ने पेट्रोलियम कंजर्वेशन रिसर्च एसोसिएशन (पीसीआरए) से हाथ मिलाया है। पहले चरण में देश के चुनिंदा शहरों में 10 लाख पीएनजी आधारित कुकिंग स्टोव बांटे जाएंगे।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags