Olympic medalists India: ओलंपिक खेलों में पदक विजेता खिलाड़ियों की टीम भारत लौट आई है। सभी खिलाड़ी एयरपोर्ट से अशोका होटल पहुंचे, जहां केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, पूर्व खेल मंत्री किरण रिजिजूू और खेल राज्य मंत्री निशीथ प्रामाणिक ने सभी खिलाड़ियों को सम्मानित किया और शानदार उपलब्धियों के लिए बधाई दी। इस मौके पर सम्माान हासिल करते वक्त जेवलिन थ्रो में ओलंपिक गोल्ड जीतनेवाले खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने इस कामयाबी के लिए पूरे देश को बधाई दी और कहा कि ये मेडल सिर्फ मेरा नहीं है, बल्कि पूरे देश का है।

इस कार्यक्रम में कई पूर्व ओलंपिक खिलाड़ी और खेल जगत से जुड़ी बड़ी हस्तियां भी शामिल हुईं। इस मौके पर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि अब देश के नीरज चोपड़ा, बजरंग पुनिया लवलीना जैसे नए हीरो मिल गये हैं। ये नये भारत के नये हीरो हैं। सरकार अपनी ओर से पूरी कोशिश करेगी कि इन्हें खेल से जुड़ी सभी सुविधाएं मिल सकें।

स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) ने पहले सभी खिलाड़ियों के सम्मान के लिए मेजर ध्यानचंद स्टेडियम को चुना था, लेकिन मौसम खराब होने के कारण वहां का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया। इसके बाद सभी खिलाड़ियों का सम्मान समारोह होटल अशोका में किया गया। एयरपोर्ट से लेकर होटल के दरवाजे तक खिलाड़ियों के स्वागत में लोगों की भीड़ थी।

खिलाड़ियों का जोरदार स्वागत

इससे पहले टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रचने के बाद भारत के चैंपियन्स का दिल्ली एयरपोर्ट पर ढोल-नगाड़ों और ‘भारत माता की जय’ के नारे के साथ भव्य स्वागत हुआ। एयरपोर्ट के बाहर ओलंपिक विजेताओं के इंतजार में बड़ी संख्या में प्रशंसक जुटे थे। भारतीय दल में भारतीय हॉकी टीम के अलावा गोल्ड विजेता नीरज चोपड़ा, स्टार बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन, ब्रॉन्ज विजेता बजरंग पूनिया और रवि दहिया भी शामिल थे। एयरपोर्ट पर खिलाड़ियों की अगवानी के लिए खेल मंत्रालय के अधिकारी भी मौजूद थे।

#WATCH | #Olympics Gold medalist, javelin thrower #NeerajChopra received by a huge crowd of people at Delhi Airport. pic.twitter.com/PEhVCoNt60

— ANI (@ANI) August 9, 2021

टोक्यो ओलंपिक में भारत के नाम हुए 7 पदक

टोक्यो ओलंपिक में भारत ने सात पदक जीते हैं। इनमें एक गोल्ड मेडल, दो सिल्वर मेडल और चार कांस्य पदक शामिल है। पहले दिन भारत को मीराबाई चाून से रजत पदक दिलाया, वहीं आखिरी दिन नीरज चोपड़ा ने भारत को स्वर्ण पदक दिलाया। साल 2008 के बाद भारत को पहली बार गोल्ड मेडल मिला है।

इन खिलाड़ियों ने जीते पदक

नीरज चोपड़ा (भाला फेंक): गोल्ड

रवि कुमार (कुश्ती 57 किग्रा): दहिया रजत

मीराबाई चानू (भारोत्तोलन 49 किग्रा महिला): रजत

पीवी सिंधु (महिला एकल बैडमिंटन): कांस्य

लवलीना बोर्गोहेन (वेल्टरवेट बॉक्सिंग ): ब्रॉन्ज

भारतीय हॉकी टीम: कांस्य

बजरंग पूनिया (कुश्ती 65 किग्रा): कांस्य

Posted By: Sandeep Chourey

Assembly elections 2021
elections 2022
  • Font Size
  • Close