नई दिल्ली Terrorists Arrested। देश में त्योहारी सीजन में आतंकियों ने 6 राज्यों के 15 शहरों को बम ब्लास्ट कर दहलाने की साजिश रची थी और सीरियल ब्लास्ट करने के लिए गिरफ्तार किए गए संदिग्ध आतंकियों ने रेकी भी कर ली थी। मंगलवार को गिरफ्तार किए गए 6 आतंकियों में से 4 आतंकियों को रिमांड पर भेजा गया है। पूछताछ में कई सनसनीखेज खुलासे होने की आशंका है। गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और यूपी एटीएस के संयुक्त ऑपरेशन में इन आतंकियों को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार किए गए सभी आतंकियों को अलग-अलग काम दिया गया था।

दो आतंकियों को पाकिस्तान में मिली थी ट्रेनिंग

पुलिस ने जानकारी दी है कि गिरफ्तार किए गए आतंकियों को पाकिस्तान में ट्रेनिंग दी गई थी। खुफिया रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने इन सभी को गिरफ्तार किया था। दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल को सूचना मिली थी कि पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी ग्रुप के देश में कुछ शहरों में बड़े सीरियल ब्लास्ट की तैयारी कर रहे हैं और त्योहारी सीजन में भीड़ भाड़ वाली जगहों को निशाना बनाया जा सकता है।

आतंकियों के पास से विस्फोटक और हथियार बरामद

गिरफ्तार आतंकियों के पास से विस्फोटक व हथियार भी बरामद किए गए हैं। डीसीपी स्पेशल सेल प्रमोद कुमार कुशवाहा ने जानकारी दी है कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम ने पाकिस्तान समर्थित आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। गिरफ्तार आतंकियों में से दो लोगों ने पाकिस्तान में आतंकी ट्रेनिंग ली थी।

गिरफ्तार किए गए संदिग्ध आतंकियों की नाम

- जान मोहम्मद शेख (47) उर्फ समीर कालिया - मुंबई का रहने वाला

- ओसामा (22) उर्फ सामी - ओखला, जामिया नगर

- साजू (47) - रायबरेली का रहने वाला

- जीशान कमर (28) - करेली, प्रयागराज

- मोहम्मद अबू बकर (23) - बहराइच, यूपी

- मोहम्मद आमिर जावेद (31)- लखनऊ, यूपी

फिर थी मुंबई हमले जैसी साजिश?

दिल्ली पुलिस ने बताया कि जिन दो आतंकियों ने पाकिस्तान में आतंकी कैंप में ट्रेनिंग ली थी, उन्हें कसाब जैसी ही ट्रेनिंग दी गई थी। ऐसी जानकारी भी सामने आई है कि दोनों को पाकिस्तान के सिंध प्रांत के पास मौजूद थट्टा नामक जगह पर ट्रेनिंग दी गई थी। इस स्थान को आतंकियों का गढ़ कहा जाता है। उन्हें 26/11 मुंबई हमले जैसे ही आतंकी घटना को अंजाम देने के लिए कहा गया था।

Posted By: Sandeep Chourey