By-Elections 2022 Results: देश के छह राज्यों में लोकसभा की 3 और विधानसभा की 7 सीटों के लिए हुए उपचुनाव के नतीजे जारी हो गए। इन सीटों पर बीते 23 जून को वोटिंग हुई थी और मतगणना रविवार की सुबह 8 बजे से शुरू हुई थी। यूपी की दोनों लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने कब्जा जमाया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव में मिली जीत को 2024 में होने वाले आम चुनाव के लिए जनता का संदेश बताया है। सीएम योगी ने कहा कि यह जीत भाजपा की नीतियों और पीएम मोदी के लिए लोगों के विश्वास का परिणाम है। पीएम मोदी ने भी इस जीत के लिए मुख्यमंत्री योगी और कार्यकर्ताओं को बधाई दी है।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव और वरिष्ठ सपा नेता आजम खान ने विधायक चुने जाने के बाद सांसद पद से त्यागपत्र दे दिया था। इसकी वजह से खाली हुई आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुए। रामपुर सीट पर भाजपा प्रत्याशी धनश्याम लोधी ने सपा के आसिम रजा को 42000 से अधिक मतों के अंतर से हरा दिया। वहीं आजमगढ़ सीट पर भाजपा के दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ ने सपा के धर्मेंद्र यादव को 7 हजार से अधिक मतों से हरा दिया है। देखा जाए तो यूपी में बीजेपी का जलवा कायम है और समाजवादी पार्टी को करारा झटका लगा है।

पंजाब

पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत मान के विधायक चुने जाने के कारण संगरूर लोकसभा सीट खाली हुई थी। यहां हुए उपचुनाव में शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के अध्यक्ष सिमरनजीत सिंह मान ने आम आदमी पार्टी के गुरमेज सिंह को 5000 से अधिक वोटों के अंतर से हराया। ये आम आदमी पार्टी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

दिल्ली

दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने अपनी पकड़ मजबूत बनाये रखी है। राजेंद्र नगर विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में आम आदमी पार्टी के दुर्गेश पाठक ने भाजपा के राकेश भाटिया को 11,555 मतों के अंतर से हराया। यह सीट राघव चड्ढा के राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने से खाली हुई थी।

त्रिपुरा

त्रिपुरा में बीजेपी का बोलबाला रहा। यहां 4 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी ने टाउन बारदोवाली, सूरमा और जुबराजनगर सीट पर जीत दर्ज की, जबकि अगरतला सीट पर कांग्रेस को कामयाबी मिली है।

आंध्र प्रदेश

प्रदेश की आत्मकुरु विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जगन मोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआरसीपी के उम्मीदवार मेकापति विक्रम रेड्डी ने 82,888 मतों से जीत दर्ज की। इस उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार भरत कुमार गुंदलपल्ली दूसरे स्थान पर रहे।

झारखंड

झारखंड में कांग्रेस अपनी सीट बरकरार रखने में कामयाब रही। यहां की मांडर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी शिल्पी तिर्की ने जीत दर्ज की। शिल्पी पिछले चुनाव में यहां से जीते पूर्व मंत्री बंधु तिर्की की बेटी हैं। 2019 के विधानसभा चुनाव में बंधु तिर्की ने जेवीएम के टिकट पर चुनाव जीता थे, लेकिन बाद में वह कांग्रेस में शामिल हो गए। बाद में भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते उन्हें सीट गंवानी पड़ी। हेमंत सरकार के कार्यकाल में ये चौथा उपचुनाव है, जिसमें सत्तारुढ़ दल को जीत मिली है।

Posted By:

  • Font Size
  • Close