Bank Account : यदि आप अपनी आय में से नियमित बचत करते हैं तो यह आपके लिए काम की खबर है। सभी नौकरीपेशा लोगों के लिए उनका बैंक खाता बेहद जरूरी चीज होता है। वेतन, इन्‍वेस्‍टमेंट, लोन की किश्‍तें सब सेविंग अकाउंट से ही मैनेज होता है। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि हमारे जमा पैसे पर बैंक हमें बदले कितना ब्‍याज दे रही है। हम आपको यहां ऐसी बैंकों के बारे में बता रहे हैं जो सबसे अधिक और अच्‍छा ब्‍याज देती हैं। जानिये बैंकों के नाम, ब्‍याज दरें और टर्म सब कुछ।

छोटी या नई बैंक देती है अधिक ब्‍याज

हमारे बचत खाते में पड़े पैसों पर बैंक नार्मल ब्‍याज दर से भुगतान करती हैं लेकिन कुछ बैंक ऐसी हैं जो आपके बैलेंस पर अच्‍छा खासा ब्‍याज देती हैं। ये बैंक छोटी या नई बैंक होती हैं। ग्राहकों के नए बिजनेस, कारोबार को आकर्षित करने के लिए ये बैंक ऐसा करती हैं और इनके बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है। इसके विपरीत सरकारी और सरकार द्वारा संचालित, निजी बैंक अपने जमाकर्ताओं को कम ब्‍याज अदा करती हैं।

कौन सी बैंक देती है किस दर से ब्‍याज

BankBazaar द्वारा उपलब्‍ध कराई गई जानकारी के अनुसार SBI स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) महज 2.70 प्रतिशत की दर से ब्‍याज देती है। HDFC की ब्‍याज दर 3-3.5 है। इनकी तुलना में देखा जाए तो AU Small Finance Bank 4 से 7 प्रतिशत की दर से ब्‍याज का भुगतान करती है। Ujjivan Small Finance Bank भी सेविंग अकाउंट होल्‍डर्स को 4-6.5 फीसदी की दर से ब्‍याज देती है।

जानकारों की ये है सलाह

याद रखें, अपने फंड को, निवेश को, पैसे को किसी भी बैंक में डिपॉजिट करना अच्‍छी बात है ताकि आपको एवज में कुछ तो एक्‍स्‍ट्रा आय हो लेकिन जानकारों की सलाह है कि आप अपनी सेविंग को ऐसी बैंक में ही जमा करवाएं जिसका लंबा और अच्‍छा ट्रैक रिकॉर्ड रहा हो। सेवाएं अच्‍छी हों और उनके ATM का भी अच्‍छा खासा फैलाव हो। कुछ प्राइवेट बैंकों में तो अधिक ब्‍याज दर के भुगतान के लिए मंथली या तिमाही बैलेंस को मेंटेन भी करते रहने की जरूरत होती है।

ये 10 बैंक देती हैं अधिक ब्‍याज

10 फरवरी से FD पर SBI ये ब्याज दरें दे रहा है

46 दिनों से 179 दिनों में मैच्यॉर होने वाली FD के लिए ब्याज दर में 50 बेसिस पॉइंट (BPS) की कटौती की गई है। अब, इन जमाओं पर 5% की ब्याज दर मिलेगी। 180 दिनों से लेकर 210 दिनों तक और 211 दिनों से 1 वर्ष से कम समय में मैच्यॉर होने वाली FD के लिए अब 5.50% की ब्याज दर देगा। पहले इन डिपॉजिट पर 5.80% ब्याज दिया जा रहा था। बैंक ने 1 वर्ष से 10 वर्षों में मैच्यॉर होने वाली जमा पर 10 BPS की ब्याज दर घटा दी है। पहले इन पर 6.10% ब्याज मिलता था, जो अब घटकर 6% रह गया है।

7 दिन से 45 दिन पर 4.50% ब्याज

46 दिन से 179 दिन पर 5.00% ब्याज

180 दिन से 210 दिन पर 5.50% ब्याज

211 दिन से 1 वर्ष से कम पर 5.50% ब्याज

1 वर्ष से कम 2 वर्ष पर 6.00% ब्याज

2 साल से कम 3 साल पर 6.00% ब्याज

3 साल से 5 साल से कम पर 6.00% ब्याज

5 साल और 10 साल तक पर 6.00% ब्याज

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan