नई दिल्‍ली। समलैंगिक यौन संबंधों को अपराध के दायरे से बाहर करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले का देश व दुनिया में स्‍वागत हो रहा है। धारा 377 को लेकर सुप्रीम कोर्ट का निर्णय सोशल मीडिया पर छाया रहा। आइये जानते हैं धारा 377 को किन लोगों ने चुनौती दी थी।

नवतेज सिंह जौहर

संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार जीतने वाले नवतेज सिंह जौहर क्लासिकल डांसर हैं। 59 वर्षीय नवतेज अशोका यूनिवर्सिटी में गेस्ट फैकल्टी हैं। 2010 में मिशिगन विश्वविद्यालय में पढ़ा चुके हैं।

सुनील मेहरा

सुनील मेहरा पत्रकार, लेखक, अभिनेता, निर्माता और निर्देशक हैं। करीब दो दशक से वह नवतेज सिंह जौहर के साथी हैं।

रितु डालमिया

सेलेब्रिटी शेफ हैं रितु डालमिया। कोलकाता के मारवाड़ी परिवार में जन्मी 45 वर्षीया रितु कई फूड शो होस्ट करने के अलावा कुकिंग पर कई किताबें भी लिख चुकी हैं। छोटी उम्र से ही वह पारिवारिक बिजनेस में भागीदार हैं।

अमन नाथ

नीमराना होटल्स के मालिक अमन नाथ ने इतिहास और कला पर कई किताबें लिखी हैं। 61 वर्षीय नाथ कवि भी हैं और उनकी कई किताबें चर्चित हुई हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय से उन्होंने इतिहास में एमए की डिग्री ली है।

केशव सूरी

33 वर्षीय केशव सूरी ललित सूरी हॉस्पिटेलिटी ग्रुप के कार्यकारी निदेशक हैं। वे दिवंगत ललित सूरी के बेटे हैं। सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में उन्होंने कहा था कि लगभग एक दशक से एक व्यक्ति से उनका रिश्ता है।