मल्टीमीडिया डेस्क। IPL 2019 को लेकर देशभर में इन दिनों क्रिकेट प्रेमियों के बीच उत्साह चरम पर है। आईपीएल के एक मैच के दौरान मांकडिंग आउट के जरिये विकेट लिया गया था। विकेट लेने के इस तरीके पर क्रिकेट खिलाड़ियों के साथ ही विशेषज्ञों और आम लोगों के बीच भी जमकर बहस छिड़ी थी।मांकडिंग पर उठे विवाद के बीच इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें क्रिकेट खेल रहे बच्चों के बीच नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़ा एक व्यक्ति अनोखे तरीके से रन ले रहा है।

रन दौड़ने का ये तरीका हो रहा वायरल

मांकड़िंग आउट को लेकर उठे विवाद के बीच इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ बच्चे क्रिकेट खेल रहे हैं। बल्लेबाज द्वारा शॉट मारे जाने के बाद नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़े व्यक्ति द्वारा रन लेने का हैरान करने वाला तरीका अपनाया गया है।

व्यक्ति के हाथ में लंबी डाली है जिसे वह बल्ले के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है। और उस लंबी डाली के जरिये रन पूरा कर रहा है। नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़ा व्यक्ति पिच के बीच में खड़ा है और लंबी डाली के जरिये रन बना रहा है।

बता दें कि आईपीएल 2019 में राजस्‍थान रॉयल्‍स और किंग्‍स इलेवन पंजाब के मैच के दौरान जोस बटलर को मांकडिंग पर आउट करने पर काफी हंगामा हुआ था। रविचंद्रन अश्विन द्वारा मांकडिंग किए जाने पर कई लोगों ने इस तरीके पर सवाल भी खड़े कर दिए थे।

मांकडिंग आउट होने के बाद एक बार फिर ये बात सामने आई है कि आम तौर पर बल्लेबाज गेंदबाज द्वारा बॉल फेंके जाने के पहले ही क्रीज छोड़ देते हैं, ऐसे में मांकडिंग आउट करना भी सही है क्योंकि बल्लेबाज क्रिकेट के नियम का सही तरीके से पालन नहीं करता है।

घटना के बाद भी देखने में आया है कि कई बल्‍लेबाज गेंदबाज के गेंद डालने से पहले ही क्रीज छोड़ देते हैं. ऐसे में मांकडिंग का नियम सही भी है। अश्विन द्वारा बटलर को मांकडिंग आउट करने पर भले ही विवाद हुआ हो लेकिन इस तरह से रनआउट किए जाने को आईसीसी ने भी मान्यता दे रखी है।

Posted By: Neeraj Vyas

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना