Post Office Scheme: कोरोना महामारी आने के बाद इंश्योरेंस पॉलिसी की अहमियत और बढ़ गई है। कोरोनाकाल में कई लोगों के इलाज में उनके परिवार का पूरा पैसा खर्च हो गया और इसके बाद भी इंसान की मौत हो गई। ऐसे में उनका परिवार अब बहुत ज्यादा आर्थिक परेशानी झेल रहा है। ऐसे में इंश्योरेंस पॉलिसी होने पर बीमित व्यक्ति के परिवार को काफी मदद मिल जाती है। ऐसी ही सुविधा पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम में मिलती है। यह स्कीम आपकी पूरी जिंदगी को कवर करती है। पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस IRDAI के दायरे में नहीं आती है। इस वजह से इसमें पॉलिसी होल्डर को बंपर बोनस का लाभ भी मिलता है।

पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा और पोस्ट ऑफिस Whole Life Assurance योजना आपके पूरी जीवन का बीमा देती है। 19 साल से ज्यादा उम्र के लोग इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, आवेदन के समय आपकी उम्र 55 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इस योजना में अधिकतम क्लेम 10 लाख रुपये और कम से कम 10 हजार रुपये तक का फायदा मिलता है। पॉलिसी लेने के चार साल बाद लोन की सुविधा मिलती है। वहीं तीन साल बाद इस पॉलिसी को सरेंडर भी किया जा सकता है। इंडिया पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के मोबाइल ऐप के अनुसार एक हजार रुपये में बोनस 60 रुपए मिलता है। इसका मतलब है कि एक लाख रुपये के क्लेम पर हर साल 6 जार रुपये बोनस भी मिलते हैं।

मैच्योरिटी की उम्र 60 साल

इस योजना में आपको 60 साल की उम्र तक प्रीमियम जमा करना होता है। इसके बाद आपको पूरा पैसा मिलता है। हालांकि जरूरत पड़ने पर आप 50,55 और 58 साल में भी अपनी पॉलिसी पूरी करा सकते हैं, लेकिन इसके लिए बाकी मानकों का पूरा होना जरूरी है। इस स्कीम में बीमित व्यक्ति की मौत हो जाने पर नॉमिनी को मैच्योरिटी का लाभ मिलता है। वहीं यदि बीमित व्यक्ति जीवित रहता है तो 80 साल के होने पर उसे बीमा का लाभ मिलता है।

कैसे मिलेंगे 3 लाख रुपये

25 साल की उम्र में पॉलिसी लेने पर आप यदि 50 लाख का सम अश्योर्ड करते हैं तो पॉलिसी का मैच्योरिटी पीरियड 50 साल है तो आपको हर महीने 199 रुपये जमा करने पड़ेंगे। वहीं 55 साल के मैच्योरिटी पीरियड में 183 रुपए, 58 साल के मैच्योरिटी पीरियड में 178 रुपए और 60 साल के मैच्योरिटी पीरियड में 172 रुपए हर महीने जमा करने पड़ेंगे। इसके बाद 60 साल होने पर आपको 3 लाख 10 हजार रुपये मिलेंगे। जरूरत पड़ने पर आप पहले भी यह रकम निकाल सकते हैं, लेकिन ऐसे में आपको प्रीमियम कम मिलेगा। 50 साल की मैच्योरिटी पर 2.5 लाख रुपए, 55 साल की मैच्योरिटी पर 2.8 लाख रुपए और 58 साल में 2.98 लाख रुपए मिलेंगे।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags