Three Rafale Jets To Arrive Today: चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के बीच भारत लगातार अपनी सैन्य क्षमता बढ़ाता जा रहा है। इसी कड़ी में तीन और राफेल जेट आज (बुधवार) शाम भारत पहुंच जाएंगे। इसी के साथ भारत के पास 8 राफेल जेट हो जाएंगे। इसी के साथ भारतीय वायु सेना (IAF) और ज्यादा मजबूत हो जाएगी।

वायुसेना ने संघर्ष वाले क्षेत्रों में संचालन की भूमिका में राफेल को तैनात करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पांच राफेल का पहला बैच 28 जुलाई को पहुंच गया था। 10 सितंबर को इस फाइटर जेट्स को आधिकारिक रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल किया था।

भारत ने 59 हजार करोड़ रुपए में फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू विमानों का सौदा किया था, जो साल 2022 के मध्य तक मिल जाएंगे। जनवरी में तीन और मार्च में तीन राफेल भारत पहुंचेंगे। इसके बाद अप्रैल में 7 राफेल फाइटर जेट्स भारत पहुंचेंगे। इस तरह अप्रैल तक भारत को कुल 21 राफेल मिल जाएंगे। इनमें से 18 विमान गोल्डन एरो स्क्वॉड्रन में शामिल किए जाएंगे जबकि तीन विमानों को उत्तरी बंगाल के अलीपुरद्वार में हाशिमारा एयरबेस पर तैनात किए जाने की संभावना है।

समाचार एजेंसी IANS ने कहा है कि तीनों राफेल विमान फ्रांस से उड़ान भरने के बाद रास्ते में रुके बिना भारत पहुंचेंगे। फ्रांस के एयरबेस से गुजरात के जामनगर तक की लंबी उड़ान के दौरान फ्रांसीसी वायुसेना का हवा में ईधन भरने वाला विमान भी साथ रहेगा। इससे पहले जब फ्रांस से पांच राफेल विमान भारत पहुंचे थे, तब उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में ब्रेक लिया था।

राफेल के लिए भारतीय वायुसेना के पायलटों को फ्रांस में प्रशिक्षित किया जा रहा है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राफेल विमानों को गेम चेंजर बताया था। राफेल के पहले बेड़े को IAF में शामिल किए जाने के वक्त उन्होंने कहा था कि भारतीय वायुसेना ने टेक्नोलॉजी के स्तर पर बढ़त हासिल कर ली है।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Republic Day
Republic Day