Tips Aadhaar Card: आधार कार्ड (Aadhaar Card) केंद्र द्वारा की गई विशिष्ट पहचान है। देश के सभी नागरिकों के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसका उपयोग कई सरकारी और गैर सरकारी लेनदेन के लिए किया जाता है। नागरिकों के लिए कार्ड में विवरण को हर समय सहीं रखना जरूरी है, क्योंकि छोटी सी गलती भी उनके काम को रोक सकती है। इस देखते हुए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब आधार कार्डधारक अपने घर के दरवाजे पर आसानी से अपना मोबाइल नंबर कार्ड में अपडेट करवा सकते हैं।

आईपीपीबी की 650 शाखाओं पर होगा उपलब्ध

संचार मंत्रालय ने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के रजिस्ट्रार के रूप में आधार में मोबाइल नंबर अपेडट करने के लिए सेवा शुरू की। एक आधिकारिक बयान के अनुसार यह सेवा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की 650 शाखाओं में उपलब्ध होगी और 146,000 डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों को स्मार्टफोन और बायोमेट्रिक उपकरणों से लैस बैंकिंग सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करने में सक्षम बनाया गया है। अभी तक आईपीपीबी केवल मोबाइल अपडेट सेवा प्रदान कर रहा है। वहीं बहुत जल्द ही अपने नेटवर्क के माध्यम से बाल नामांकन सेवा को सक्षम करेगा।

लोगों को मिलेगी काफी मदद

यूआईडीएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉक्टर सौरभ गर्ग ने कहा कि इस प्रावधान से लोगो को काफी मदद मिलेगी। एक बार मोबाइल नंबर आधार में अपडेट होने पर वे कई सुविधाओं और सरकारी कल्याण योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। आईपीपीबीके एमडी और सीईओ जे वेंकटरामु ने कहा कि मोबाइल अपडेट सेवा पोस्ट ऑफिस, डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों के सर्वव्यापी और सुलभ नेटवर्क के माध्यम से बिना बैंक वाले क्षेत्रों की सेवा और डिजिटल विभाजन को पाटने के दृष्टिकोण को साकार करने में मदद करेगी।

आधार सेंटर पर ऐसे बदलवाएं मोबाइल नंबर

1. सबसे पहले आधार अपडेट सेंटर पर जाएं।

2. फिर आधार कार्ड सुधार फॉर्म भरें।

3. जिस मोबाइल नंबर को अपडेट करता है। उस नंबर को फॉर्म पर भरें और जमा कर दें।

4. फिर वेरिफिकेशन के लिए बायोमेट्रिक्स होगा।

5. अब एग्जीक्यूटिव एक रीसिट देगा, जिसपर यूआरएन नंबर होगा।

6.URN का इस्तेमाल कर अपडेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं।

7. एक बार अपडेट होने पर नए नंबर पर ओटीपी आने लगेंगे।

Posted By: Arvind Dubey