Top News 18 May 2022: गुजरात के मोरबी में भीषण हादसा हुा है। यहां एक फैक्टरी की दीवार गिरने से कम से कम 12 मजदूरों की मौत हो गई है। कुछ गंभीर घायल हैं। मृतक संख्या बढ़ सकती है। 15 मजदूरों के दबने की बात सामने आ रही है। राज्य मंत्री बृजेश मेरजा ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा है कि सरकार मृतकों के परिजनों के साथ खड़ी है और सभी को हर संभव मदद दी जाएगी। हादसा मोरबी के हलवाड़ जीआईडीसी में नमक कारखाने में हुआ है। आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। राहत तथा बचाव कार्य जारी है। हासके के कारणों का पता लगाया जा रहा है। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख जताया है। सरकार ने मृतकों के परिजन को 2-2 लाख रुपए और घायलों 50 हजार रुपए की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है।

Top News 18 May 2022: पढ़िए देश-दुनिया की अन्य बड़ी खबरें

राजीव गांधी का हत्यारा पेरारिवलन 31 साल जेल में रहने के बाद रिहा

सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के हत्यारे पेरारिवलन को रिहा करने का आदेश दिया है। पेरारिवलन 31 साल से जेल में है और तमिलनाडु सरकार की याचिका पर रिहा हुआ है। इसी साल 9 मार्च को शीर्ष अदालत ने पेरारिवलन को 30 साल से अधिक समय तक जेल में रखने और पैरोल पर बाहर होने पर शिकायतों का कोई इतिहास नहीं होने पर ध्यान देते हुए जमानत दे दी। सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला तब आया है जब पेरारिवलन की दया याचिका राज्यपाल और राष्ट्रपति के बीच लंबित है। इससे पहले 2008 में तमिलनाडु कैबिनेट ने पेरारिवलन को रिहा करने का फैसला किया था, लेकिन राज्यपाल ने मामले को राष्ट्रपति के पास भेज दिया था, तभी से रिहाई पेंडिंग थी।

उप्र में नए मदरसों को अनुदान देने के सभी रास्ते बंद: उत्तर प्रदेश सरकार ने नए मदरसों को अनुदान देने के अब सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। 2016 में तत्कालीन अखिलेश सरकार द्वारा मदरसों को अनुदान देने के लिए लागू की गई नीति को योगी सरकार ने खत्म कर दिया है। मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के इस प्रस्ताव को पास कर दिया गया है। इस नीति के आधार पर ही मदरसा प्रबंधक अनुदान प्राप्त करने के लिए न्यायालय की शरण में जाते थे।

एसबीआइ ने फिर बढ़ाई लोन पर ब्याज दर

एसबीआइ ने महीनेभर में दूसरी बार लोन पर ब्याज दरों में वृद्धि का एलान किया है। देश के सबसे बड़े बैंक ने सोमवार को सभी अवधि के लोन के लिए दरों में 0.1 प्रतिशत की वृद्धि की। इससे पहले भी दरों में 0.1 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी। इस कदम के बाद मार्जिनल कास्ट आफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) से जुड़े लोन की ईएमआइ बढ़ जाएगी। रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट बढ़ाने के फैसले के बाद से कई बैंक लोन की दरों में वृद्धि का कदम उठा चुके हैं।

जेट एयरवेज को इस हफ्ते मिल सकती है उड़ान की अनुमति

मुंबईः जेट एयरवेज को इस हफ्ते पुनः उड़ान की अनुमति मिल सकती है। डीजीसीए के एक अधिकारी ने बताया कि जल्द कंपनी का एयर आपरेटर सर्टिफिकेट (एओसी) पुनः वैध किया जा सकता है। वित्तीय संकट के बाद अप्रैल, 2019 में कंपनी ने परिचालन बंद कर दिया था। इंसाल्वेंसी प्रक्रिया पूरी होने के बाद कंपनी फिर से उड़ान की तैयारी में है। एयरलाइन की कमेटी आफ क्रेडिटर्स ने ब्रिटेन के कालरोक कैपिटल और यूएई के उद्यमी मुरारी लाल जालान के कंसोर्टियम के रिजोल्यूशनल प्लान को मंजूरी दी है।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close