Top News LIVE: लखीमपुर खीरी मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त कमेटी ने स्टेटस रिपोर्ट दाखिल कर दी है। इसने कहा गया है कि मामले की जांच कर रहे विशेष जांच दल (एसआईटी) ने उत्तर प्रदेश सरकार को दो बार मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा को दी गई जमानत को रद्द करने की सिफारिश की थी। लखीमपुर खीरी मामले में आशीष मिश्रा की जमानत रद्द करने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने अब फैसला सुरक्षित रख लिया है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सबूत इस बात की पुष्टि करते हैं कि केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा उस जगह पर थे, जिसमें आठ लोग मारे गए थे।

Top News LIVE: पढ़िए देश-दुनिया की अन्य बड़ी खबरें

'अगर मुस्लिम PM बना तो...', यति नरसिंहानंद का भड़काऊ बयान, FIR दर्ज

दिल्ली में हिंदू महापंचायत के दौरान भड़काऊ भाषण देने के मामले में धर्म गुरु यति नरसिंहानंद के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है। रविवार को हुए इस कार्यक्रम में धार्मिक नेता यति नरसिंहानंद ने कथित तौर पर कहा कि अगर एक मुसलमान को भारत का प्रधान मंत्री बनना है तो 50 प्रतिशत हिंदुओं का धर्मांतरण होगा, 40 प्रतिशत मारे जाएंगे और दस प्रतिशत निर्वासित होंगे। विवादास्पद भाषण के बाद दिल्ली पुलिस द्वारा भारतीय दंड संहिता की धारा 153ए [धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषा के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देना] और 188 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

पेट्रोल-डीजल के बाद अब दिल्ली में CNG हुई महंगी, जानिए नए रेट

देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि थमने का नाम नहीं ले रही है। ताजा खबर यह है कि सोमवार, 4 अप्रैल 2022 को दिल्ली में सीएनजी भी महंगी हो गई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने दिल्ली में CNG की कीमत 2.5 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाकर 64.11 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी है। इससे पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 40-40 पैसे की वृद्धि की गई है। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 103.81 रुपए हो गई है, वहीं एक लीटर डीजल के लिए 95.07 रुपए खर्च करने होंगे। वहीं मुंबई में डीजल पर 43 पैसे और पेट्रोल पर 84 पैसे दाम बढ़ाए गए हैं। मुंबई वासियों को आज एक लीटर पेट्रोल के लिए 118.83 रुपए और डीजल के लिए 103.07 रुपए खर्च करने होगे।

सरिस्का में फिर लगी आग, जयपुर से भेजी टीमें

राजस्थान के अलवर जिले में स्थित सरिस्का टाइगर रिजर्व में रविवार को एक बार फिर आग लग गई। इस बार आग रिजर्व के टहला क्षेत्र में लगी। राज्य आपदा प्रबंधन बल (एसडीआरएफ) के कमांडेट पंकज चौधरी ने कहा कि स्थिति को नियंत्रित करने के लिए बल की दो टीमें जयपुर से भेजी गई हैं। उन्होंने बताया कि आग पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। उल्लेखनीय है कि पिछले रविवार को भी सरिस्का में आग लगी थी। करीब 20 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में लगी आग पर पांच दिन में काबू पाया जा सका था। सेना के हेलीकाप्टर ने दो दिन तक पानी का छिड़काव किया था।

गर्ल अप ग्रांट के लिए चुनी गईं बिहार की जाह्नवी

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के अमा गांव निवासी समाजसेवी संतोष कुमार व अर्चना की 16 वर्षीया पुत्री जाह्नवी को संयुक्त राष्ट्र फाउंडेशन की ओर से गर्ल अप ग्रांट-2022 के लिए चयनित किया गया है। 175 देशों से कुल 20 लड़कियों का इसके लिए चयन हुआ है। फाउंडेशन की ओर से जाह्नवी को 2020 में गर्ल अप ग्रांट अवार्ड, 2021 में गर्ल अप स्कालरशिप अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। जाह्नवी के पिता संतोष ने बताया कि फाउंडेशन की ओर से ई-मेल के माध्यम से चयनित होने की सूचना दी गई है। पुरस्कार में 500 डालर नकद भी दिया गया है। उन्होंने बताया कि जाह्नवी ने 14 वर्ष की आयु में ही लैंगिक समानता पर पुस्तक भी लिखी थी। इसकी काफी सराहना हुई थी।

Posted By: Arvind Dubey

Assembly elections 2021
elections 2022
  • Font Size
  • Close