दिल्ली की तर्ज पर पूरे देश में पुराने वाहन सड़कों से हटाने की तैयारी शुरू हो गई है। केंद्र सरकार 15 साल पुराने वाहनों को सड़कों से हटाने के लिए व्यवस्था बनाने में जुट गई है। इसके पीछे प्रदूषण कम करना सबसे बड़ा मकसद है। सूत्रों के मुताबिक, यदि कोई वाहन मालिक अपने 15 साल पुराने वाहन का फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं लेता है तो उसके वाहन का रजिस्ट्रेशन अपनेआप रद्द हो जाएगा। अभी यह व्यवस्था सिर्फ दिल्ली में है जहां 15 साल पुराने पेट्रोल व दस साल पुराने डीजल वाहनों का रजिस्ट्रेशन स्वतः रद्द हो जाता है। जबकि अन्य जगहों पर वाहन के लिए 15 साल बाद फिटनेस सर्टिफिकेट लेना होता है। एक बार फिटनेस मिलने के बाद पांच साल और वाहन को सड़क पर चलाया जा सकता है।

पीएम मोदी फिटनेस को लेकर करेंगे संवाद

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को फिट इंडिया अभियान की पहली वर्षगांठ पर फिटनेस को लेकर लोगों से संवाद करेंगे। इसमें भारतीय क्रिक्रेट टीम के कप्तान विराट कोहली, अभिनेता मिलिंद सोमन और मशहूर डायटीशियन रुजुता दिवेकर शामिल हैं। इसके अतिरिक्त वह फिटनेस के प्रति उत्साही आम नागरिकों से भी संवाद करेंगे। यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने दी है। कहा गया है कि डिजिटल माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में वह अच्छे स्वास्थ्य को लेकर मार्गदर्शन करेंगे।

भिवंडी में इमारत गिरने से अब तक 25 की मौत

ठाणे : महाराष्ट्र के भिवंडी में सोमवार को अचानक इमारत ढहने की घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर मंगलवार को 25 हो गई। सभीके शव निकाले जा चुके हैं। इस बीच पांच और लोगों को जिंदा निकाला गया है। पुलिस अधिकारियों के अनुसार, मृतकों में दो से 11 साल की उम्र के 11 बच्चे शामिल हैं। बचाए गए लोगों का भिवंडी और ठाणे के अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।

मेडिकल जांच के बाद विदेश से लौटीं सोनिया गांधी

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल गांधी मंगलवार को विदेश से लौट आए। 73 वर्षीया कांग्रेस अध्यक्ष संसद का मानसून सत्र शुरू होने से पहले अपनी नियमित चिकित्सकीय जांच कराने के लिए 12 सितंबर को अमेरिका गई थीं। इस यात्रा में राहुल गांधी भी उनके साथ गए थे।

प्रज्ञा ठाकुर ने पालघर लिंचिंग की सीबीआई जांच की मांग की

नई दिल्ली : लोकसभा में भाजपा सदस्य साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने पालघर लिंचिंग मामले की सीबीआइ और एनआइए जैसी केंद्रीय एजेंसियों से जांच कराने की मांग की। इस साल अप्रैल में उन्मादी भीड़ हिसा में दो साधुओं और उनके ड्राइवर की मौत हो गई थी। भाजपा सांसद ने शून्यकाल में यह मुद्दा उठाया।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020