Train cancel Alert: भारत में मानसून के चलते इस समय अदिकतर राज्यों में भारी बारिश हो रही है। खासकर महाराष्ट्र में बारिश का कहर ज्यादा है। यहां आम जनजीवन तहस-नहस हो चुका है और इससे परिवहन सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। इस बीच शुक्रवार की शाम भारतीय रेलवे ने ट्वीट करके 30 अन्य ट्रेनों के कैंसिल होने की जानकारी दी है। इसके अलावा 20 अन्य ट्रेनें भी इससे प्रभावित हुई हैं। सेंट्रल रेलवे के अनुसार महाराष्ट्र को कोकण इलाके और मुंबई में भारी बारिश के चलते इन ट्रेनों को कैंसिल किया गया है।

रत्नागिरि और रायगढ़ में रेड अलर्ट

महाराष्ट्र के रत्नागिरि और रायगढ़ जिले में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। आने वाले कुछ घंटों में यहां भारी मात्रा में बारिश हो सकती है। इसके साथ ही पूरे महाराष्ट्र में आने वाले 2 दिनों में भारी बारिश की संभावना है। रत्नागिरी में पहले ही हालात काफी खराब हो चुके हैं और यहां के लिए जाने वाली ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। अब मुंबई और कोकण इलाके की ट्रेनों में भी बदलाव किया गया है और 30 ट्रेनें कैंसिल की गई हैं। 12 ट्रेनों का रूट डाइवर्ट किया गया है और 8 ट्रेनों को शॉर्ट-टर्मिनेट किया गया है।

पहले भी कैंसिल हुई ट्रेनें

इससे पहले महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक से जुड़ी 8 ट्रेनों के कैंसिल होने की खबर आई थी। कोंकण रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड के उप महाप्रबंधक बबन घाटगे ने बताया था कि रेल की पटरियों में पानी भरने के कारण कई ट्रेनें कैंसिल की गई हैं, जबकि पहाड़ों, जंगलों और नदियों से गुजरने वाली ट्रेनों को भी रद्द किया गया है। इसके साथ ही ट्रेन संख्या 06163 गरीबरथ एक्सप्रेस को भी कैंसिल किया गया है। यह ट्रेन लोकमान्‍य तिलक टर्मिनस से चलकर काचुवेली तक जाती है। हफ्ते में दो दिन चलने वाली इस ट्रेन को 23 जुलाई को शाम 4 बजकर 55 मिनट पर लोकमान्‍य तिलक टर्मिनस से रवाना होना था, पर अब इसे अगले आदेश तक कैंसिल कर दिया गया है।

उद्दव ने लिया बाढ़ का जायजा, केन्द्र ने दिया मदद का आश्वासन

भारी बारिश के चलते महाराष्ट्र के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन चुके हैं। लगातार बारिश के चलते महाराष्ट्र में अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 22 जुलाई को रत्नागिरी और रायगढ़ में बाढ़ की स्थिति का जायजा लिया हैं। यहां पहले ही कई इलाकों में जसजमाव हो चुका है, जबकि अगले तीन दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं देश के प्रधानमंत्री ने भी महाराष्ट्र को मदद का आश्वासन देते हुए कहा कि राज्य के लोगों की हर संभव मदद की जाएगी।

Posted By: Shailendra Kumar