EPFO के सदस्‍यों के लिए यह काम की खबर है। अगर आप सोच रहे हैं कि क्या आप अपने भविष्य निधि को एक नियोक्ता से दूसरे नियोक्ता में स्थानांतरित कर पाएंगे, तो इसका उत्तर हां है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने एक ईपीएफ खाताधारक के लिए एक ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से अपने कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) खाते को पुराने नियोक्ता से नए खाते में स्थानांतरित करना आसान बना दिया है। इस काम को करने में पहले बहुत परेशानी होती थी क्योंकि कर्मचारियों को खाता ट्रांसफर करने के लिए खुद ईपीएफओ कार्यालय जाना पड़ता था। हालांकि, तकनीक की मदद से यह प्रक्रिया काफी आसान हो गई है।

इन दस्‍तावेज़ों की होगी आवश्‍यक्‍ता

पीएफ ट्रांसफर प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए ईपीएफ खाताधारक के पास संशोधित फॉर्म 13, पहचान का वैध प्रमाण (पीओआई) दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट जैसे दस्तावेज भी होने चाहिए। पीएफ खाते को ऑनलाइन ट्रांसफर करने के लिए, ईपीएफ खाताधारक को फॉर्म भरने की जरूरत होती है, जिसमें उसे ऑनलाइन फॉर्म भरने के 10 दिनों के भीतर ऑनलाइन पीएफ ट्रांसफर अनुरोध की स्व-सत्यापित प्रति दूसरे नियोक्ता को जमा करनी होती है।

PF खाते को ऑनलाइन ट्रांसफर करने का तरीका

स्‍टेप 1: ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट - unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface पर जाएं।

स्‍टेप 2: वेबसाइट के होमपेज पर आपको अपने यूएएन और पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होगा

स्‍टेप 3: यह आपको एक नए पृष्ठ पर निर्देशित करेगा जहां 'ऑनलाइन सेवाओं' का लिंक होगा - उस पर क्लिक करें और लॉग इन करें। अब 'एक सदस्य एक ईपीएफ खाता (स्थानांतरण अनुरोध)' पर क्लिक करें।

स्‍टेप 4: अब आपको जिस कंपनी के लिए काम कर रहे हैं, उसके लिए आपको व्यक्तिगत जानकारी और पीएफ खाते के विवरण को सत्यापित करना होगा। - अब विवरण प्राप्त करें पर क्लिक करें।

स्‍टेप 5: एक बार क्लिक करने के बाद, स्क्रीन पर पहले के रोजगार का पीएफ खाता विवरण दिखाई देगा।

स्‍टेप 6: अब आपको प्रपत्रों को सत्यापित करने के लिए या तो पिछले नियोक्ता या वर्तमान नियोक्ता का चयन करना होगा

स्‍टेप 7: अपने UAN पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त करने के लिए -- Get OTP विकल्प पर क्लिक करें

स्‍टेप 8: एक बार जब आप ओटीपी प्राप्त कर लेते हैं - सबमिट पर क्लिक करें

Posted By: Navodit Saktawat