Twitter ने अब भारत के नक्शे के साथ छेड़छाड़ की है। Twitter ने दुनिया का एक नक्शा जारी किया है, जिसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग देश बताया है। यानी Twitter के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का हिस्सा नहीं है। कहा जा रहा है कि Twitter ने जानबूझ कर ऐसा नक्शा जारी किया है, जिससे भारत और भारतीयों की भावनाओं को आहत किया जा सके। सरकार ने मामले का संज्ञान लिया है और जल्द ही नोटिस जारी किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, ट्विटर अपनी वेबसाइट पर करियर सेक्शन में भारत का विकृत नक्शा दिखा रहा है। 'ट्वीप लाइफ' सेक्शन पर दिखाई देने वाला नक्शा जम्मू और कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग दिखाता है। विकृत नक्शा पहली बार @/thvaranam हैंडल वाले यूजर द्वारा देखा गया था।

मामला सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर यूजर्स की जबरदस्त रिएक्शन्स आ रही है। बड़ी संख्या में यूजर्स का मानना है कि अब पानी सिर से ऊपर चला गया है और सरकार को ट्विटर पर बैन लगा देना चाहिए। बता दें, सरकार और ट्विटर के बीच नए नियमों को लेकर पहले ही टसल चल रही है।

ओम सिंह ने लिखा, "ट्विटर इस मैप को @TwitterCareers होमपेज पर दिखाता है.. देखें भारत का नक्शा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को पूरी तरह से काट दिया गया है.. यह जानबूझकर किया गया है, और यह गलती नहीं हो सकती..."

यह पहली बार नहीं है जब इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने भारत का गलत नक्शा दिखाया है। अक्टूबर 2020 में, राष्ट्रीय सुरक्षा विश्लेषक नितिन ए गोखले ने पाया कि ट्विटर ने लद्दाख में लेह के भारतीय क्षेत्र को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) के हिस्से के रूप में लेबल किया था।

Posted By: Arvind Dubey