Ujjwala Yojana News: मोदी सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को प्रति सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है। इसके तहत करीब नौ करोड़ लाभार्थियों को 12 सिलेंडर तक सब्सिडी दी जाएगी। यह खबर आम उपभोक्ताओं के लिए बड़ी राहत देने वाली है, क्योंकि इस महीने घरेलू रसोई गैस के दाम दो बार बढ़ चुके हैं। ताजा फैसले से सरकारी खजाने पर लगभग 6,100 करोड़ रुपये का बोझ आएगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने फैसले के बाद ट्वीट किया, इस चुनौतीपूर्ण वैश्विक स्थिति में भी पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करके और 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर सब्सिडी देकर आम लोगों को बड़ी राहत दी है।

यह घोषणा पेट्रोल और डीजल से उत्पाद शुल्क घटाने के साथ आई। बता दें, सरकार ने शनिवार को पेट्रोल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में आठ रुपये और डीजल पर छह रुपये की कटौती करने की घोषणा की। इस कटौती के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 9.50 रुपये और डीजल सात रुपये सस्ता हो गया है। दिल्ली में पेट्रोल अब 105.41 से घटकर 95.91 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.67 से घटकर 89.67 रुपये प्रति लीटर हो गया है। पिछले साल भी दीपावली से ठीक पहले पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में क्रमशः पांच रुपये और 10 रुपये की कमी की गई थी। केंद्र के फैसले के बाद केरल ने भी पेट्रोल पर 2.41 रुपये और डीजल पर 1.36 रुपये प्रति लीटर वैट कम किया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पेट्रोल व डीजल पर अगर राज्य भी वैट में कमी करते हैं तो आम आदमी को और राहत मिलेगी। पेट्रोल व डीजल की कीमतों में इस कटौती से ट्रांसपोर्ट खर्च में कमी आएगी और खाद्य वस्तुओं की कीमतों में भी राहत मिलेगी। गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस फैसले पर खुशी जताई है।

इसलिए जरूरी था यह कदम

पिछले चार महीनों से खुदरा महंगाई दर छह प्रतिशत की सीमा से ऊपर चल रही है। अप्रैल में खुदरा महंगाई दर 7.79 प्रतिशत के साथ आठ साल के अधिकतम और थोक महंगाई दर 15.08 प्रतिशत के साथ नौ साल के अधिकतम स्तर पर पहुंच गई। हालांकि, इस फैसले से सरकार पर वित्तीय दबाव बढ़ेगा।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close