नई दिल्ली। आयकर की दरों में कमी और मंदी के दौर से गुजर रहीं भारतीय अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन मिलने की उम्मीद के बीच केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन अपना दूसरा केद्रीय बजट1 फरवरी को प्रस्तुत करेंगी। अनुकूल बजट की उम्मीद से सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने नए रिकॉर्ड को छूआ है। संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को 11 बजे से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के भाषण के साथ शुरू होगा, जो संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करेंगे। मुख्य आर्थिक सलाहाकार .संभवत: उसी दिन राज्यसभा में आर्थिक सर्वे को पेश करेंगे।

1 फरवरी को पेश होगा केंद्रीय बजट

केंद्रीय बजट 2020 संसद में लोकसभा कैलेंडर के अनुसार 1 फरवरी को 11 बजे पेश किया जाएगा। 2017 से मोदी सरकार ने रेलवे बजट को केंद्रीय बजट में मिला दिया था और बजट की तारीख को भी एक महीने पहले कर दिया था। इस साल 1 फरवरी को शनिवार आ रहा है। सामान्यत: इस दिन संसद का अवकाश रहता है। शेयर मार्केट भी सप्ताह के आखिरी दो दिनों में बंद रहता है, लेकिन इस बार शेयर बाजार में भी बजट की वजह से सामान्य दिनों की तरह कामकाज होता रहेगा। कारोबारी और निवेशक वित्त मंत्री के बजट भाषण के बाद सोमवार तक प्रतिक्रिया देने का इंतजार नहीं कर सकते हैं। बैंकिंग सेवाएं भी इस दिन प्रभावित होगी, क्योंकि बैंक यूनियन्स ने अपनी मांगों को लेकर 31 जनवरी और 1 फरवरी को हड़ताल करने का निश्चय किया है। बैंक महीने के पहले, तीसरे और पांचवे शनिवार को खुली रहती है।

बजट में मोदी सरकार की सबसे बड़ी चुनोौती मंदी के दौर से गुजर रही अर्थव्यवस्था को उबारना है। सांख्यिकी मंत्रालय के अनुसार विकास दर के 5 फीसद की दर से बढ़ने के आसार है, जो वित्त वर्ष 2012-13 के बाद सबसे कम है। कार्पोरेट टैक्स में 10 फीसद की कटौती के बाद वित्त मंत्री सीतारमन से मध्यमवर्गीय तबका आयकर की दर में राहत की उम्मीद लगा रहा है। सूत्रों के मुताबिक सरकार लांग टर्म कैपीटल गेन टैक्स और डिविडेंट डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स में राहत दे सकती है।

Posted By: Yogendra Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020