नई दिल्ली। Halwa ceremony budget केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने बजट पेश करने की तैयारी शुरू कर दी है। केंद्रीय बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा, इस बीच वित्त मंत्रालय ने परंपरागत हलवा सेरेमनी की तारीख भी घोषति कर दी है। आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस वर्ष हलवा सेरेमनी आज आयोजित की जाएगी। इस हलवा सेरेमनी के साथ ही बजट से संबंधित दस्तावेजों के प्रिंट होने का काम शुरू कर दिया जाता है।

हलवा सेरेमनी में ये गेस्ट होंगे शामिल

शनिवार को आयोजित होने वाली हलवा सेरेमनी नॉर्थ ब्लॉक में आयोजित होगी। इस कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, वित्त मंत्रालय के सचिव और मंत्रालय के अन्य अधिकारी शामिल होंगे। इसके अलावा बजट तैयार करने वाली टीम के कुछ लोग भी इस हलवा सेरेमनी में शामिल होंगे। गौरतलब है कि बजट तैयार करने वाली टीम हलवा सेरेमनी के बाद किसी के संपर्क में नहीं रहती है, जब तक बजट तैयार नहीं हो जाता है। यहां तक कि परिवार के लोग भी उनसे संपर्क में नहीं रहते हैं।

क्या है हलवा सेरेमनी, क्यों मनाई जाती है ये रस्म

'हलवा सेरेमनी' बजट पेश करने से पहले का एक परंपरागत आयोजन है, जो हर साल बजट से पहले संपन्न होता है। यह आयोजन इस बात का संकेत है कि बजट के पेश होने में कुछ ही दिन शेष हैं। हलवा सेरेमनी के दिन वित्त मंत्रालय के कार्यालय में एक बड़ी कढ़ाई में हलवा बनाया जाता है और ऑफिस के सभी कर्मचारियों के बीच वितरित किया जाता है। इस कार्यक्रम की अगुवाई खुद वित्त मंत्री करते हैं। दरअसल भारतीय परंपरा के मुताबिक कुछ भी नया काम शुरू करने से कुछ मीठा खाना चाहिए। इस का अनुसरण करते हुए हलवा सेरेमनी की रस्म मनाई जाती है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags