UP 4th Phase Voting: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के चौथे चरण का मतदान बुधवार को होगा। इस चरण में नौ जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। पिछले चरणों की तरह ही मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा। भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने कहा है कि इस चरण में 624 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला किया जाएगा। इस चरण में लखीमपुर खीरी, रायबरेली, उन्नाव, लखनऊ और पीलीभीत समेत नौ जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। बीजेपी ने 2017 में इस क्षेत्र की 51 सीटों पर जीत हासिल की थी। उत्तर प्रदेश में अब तक तीन चरणों में मतदान हो चुका है। चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी को होगा, जबकि शेष तीन चरणों में 27 फरवरी और 3 और 7 मार्च को मतदान होगा। मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

लखीमपुर खीरी में भी होगा मतदान

मतदान लखीमपुर खीरी में भी होगा, जो पिछले साल अक्टूबर में सुर्खियों में आया था, जब तीन विवादास्पद कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के विरोध के दौरान चार किसानों और तीन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं सहित आठ लोगों की मौत हो गई थी।

2017 में यह था रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 में, सत्तारूढ़ भाजपा ने इन 59 निर्वाचन क्षेत्रों में से 51 सीटों पर जीत हासिल की थी। अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी (सपा) को चार सीटें मिली थीं, जबकि मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को सिर्फ तीन सीटें मिली थीं। भाजपा की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) ने एक सीट जीती।

इन दिग्‍गजों की साख दांव पर

लखनऊ छावनी सीट से उप्र के विधि मंत्री ब्रजेश पाठक मैदान में हैं। लखनऊ पूर्व से नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन दोबारा ताल ठोंक रहे हैं। मोहनलालगंज की सुरक्षित सीट पर केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर का मान दांव पर लगा है, जहां भाजपा प्रत्याशी अमरेश कुमार का मुकाबला सपा की पूर्व सांसद सुशीला सरोज से है। लखनऊ की सरोजनीनगर सीट पर मंत्री स्‍वाति सिंह का टिकट काटकर भाजपा ने प्रवर्तन निदेशालय से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर राजनीतिक क्षेत्र में आए राजेश्वर सिह को प्रत्याशी बनाया है तो सपा ने भी उनकी राह में पूर्व मंत्री अभिषेक मिश्रा को खड़ा कर दिया है।

ये मंत्री आजमा रहे हैं किस्‍मत

मंत्रियों में रणवेंद्र प्रताप सिह धुन्नी हुसैनगंज तो भाजपा के सहयोगी दल अपना दल (एस) के प्रत्याशी के रूप में बिदकी से जयकुमार सिह जैकी किस्मत आजमा रहे हैं। नितिन अग्रवाल हरदोई शहर सीट से ही भाजपा उम्मीदवार हैं। पिछले चुनाव में रायबरेली सदर विधानसभा सीट से अदिति सिंह जीती थीं, जो अब भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। ऊंचाहार से सपा के ब्राह्मण चेहरे के रूप में पूर्व मंत्री डा. मनोज पांडेय फिर से उम्मीदवार हैं, जबकि भाजपा ने उनसे मुकाबले में प्रदेश महामंत्री अमरपाल मौर्य को खड़ा कर दिया है।

देखें 9 जिलों के 59 विधानसभा क्षेत्रों की पूरी सूची

1. पीलीभीत:

- पीलीभीत

- बरखेड़ा

- पूरनपुर

- बीसलपुर

2. लखीमपुर खीरी:

- पलिया

- निघासन

- गोला गोकर्णनाथी

- श्री नागर

- धौरहरा

- लखीमपुर

- कस्तू

- मोहम्मदी

3. सीतापुर:

- महोली

- सीतापुरी

- हरगांव

- लहरपुर

- बिस्वाणि

- सेवाता

- महमूदाबाद

- सिधौली

- मिश्रीखो

4. हरदोई:

- सवाईजपुर

- शाहाबाद

- हरदोई

- गोपामऊ

- Sandi

- बिलग्राम-मल्लांवान

- बालमाऊ

- संडीला

5. उन्नाव:

- बांगरमौ

- सफीपुर

- मोहन

- उन्नाव

- भगवंतनगर

- पुरवा

6. लखनऊ:

- मलिहाबाद

- बख्शी का तालाब

- सरोजिनी नगर

- लखनऊ पश्चिम

- लखनऊ उत्तर

- लखनऊ पूर्व

- लखनऊ सेंट्रल

- लखनऊ छावनी

- मोहनलालगंज

7. रायबरेली:

- बछरावानी

- हरचंदपुर

- रायबरेलीक

- सारेनी

- ऊंचाहारी

8. बांदा:

- तिंदवारी

- बबेरू

- नारायणी

- बांदा

9. फतेहपुर:

- जहानाबाद

- बिंदकी

- फतेहपुरी

- अयाह शाह

- हुसैनगंज

- खग

Posted By: Navodit Saktawat

Assembly elections 2021
elections 2022
  • Font Size
  • Close