Covid-19 fourth wave scare: कोरोना महामारी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। देश में एक दिन में सामने आने वाले मरीजों का आंकड़ा तेजी से 13,000 पार कर गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटों में 13,313 नए मरीज सामने आए हैं और 38 लोगों की मौत हुई है। इस तरह देश में कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 4,33,44,958 हो गया, वहीं जबकि मरने वालों की संख्या 5,24,941 है। दैनिक सकारात्मकता दर 2.03% और साप्ताहिक सकारात्मकता दर 2.81 प्रतिशत हो गई है। कुल सक्रिय मामले 81,687 से बढ़कर 83,990 हो गए हैं।

उत्तर प्रदेश में भी बढ़े कोरोना केस, बिगड़े हालात तो यह कदम उठा सकती है योगी सरकार

अब यूपी भी उन राज्यो में शामिल हो गया है जहां संक्रमण में तेजी देखी जा रही है। राज्य में बढ़ते मामलों से चिंतित उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा है कि बुधवार को 682 नए संक्रमणों का पता चला है जो उनके लिए एक चेतावनी है। उन्होंने कहा कि यदि केस इसी तरह बढ़ते रहे तो अलर्ट जारी किया जाएगा और जरूरी सख्तियां फिर से लागू की जाएंगी। योगी सरकार ने लोगों से अपील की वे मास्क लगाने और यथासंभव शारीरिक दूरी का पालन करते रहें।

फिर बढ़े कोरोना के मामले, 12 हजार से ज्यादा मिले मरीज

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बुधवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में 12,249 मामले मिले हैं, एक दिन पहले 10 हजार से कम केस सामने आए थे। इस दौरान 13 मौतें भी हुई। सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 81,687 हो गई है जो कुल मामलों का 0.19 प्रतिशत है। दैनिक संक्रमण दर बढ़कर 3.94 प्रतिशत हो गई है और साप्ताहिक संक्रमण दर 2.90 प्रतिशत है। मरीजों के उबरने की दर लगातार घट रही है और अभी यह 98.60 प्रतिशत पर आ गई है, मृत्युदर 1.21 प्रतिशत पर बनी हुई है।

स्वास्थ्य मंत्री हालात की करेंगे समीक्षा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया शुक्रवार को उच्च स्तरीय बैठक में कोरोना के हालात की समीक्षा करेंगे। देश में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के नए मामले बढ़ रहे हैं। इस बैठक की कोर टीम में एम्स के निदेशक डा. रणदीप गुलेरिया, आइसीएमआर के महानिदेशक डा. बलराम भार्गव और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के निदेशक सुजीत सिंह शामिल हैं। इनके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, जैव प्रौद्योगिकी विभाग में सचिव राजेश एस गोखले, फार्मास्यूटिकल्स विभाग में सचिव एस. अपर्णा समेत अन्य कई वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में मौजूद रहेंगे।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close