लखनऊ UP Dengue Update । उत्तर प्रदेश के कई शहरों में डेंगू और वायरल बुखार का कहर लगातार बढ़ते जा रहा है। राज्य के फिरोजाबाद, गाजियाबाद, लखनऊ, आगरा सहित कई शहरों में लोग बुखार से तप रहे हैं और अस्पतालों में भीड़ लगी हुई है। अकेले फिरोजाबाद में अभी तक 12 हजार से ज्यादा लोग डेंगू और वायरल की चपेट में आ चुके हैं और 160 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कुछ ऐसा ही हाल फिरोजाबाद के आसपास के जिलों का भी है। डेंगू और वायरल बुखार के बढ़ने के कारण कई जिलों में स्थानीय प्रशासन ने कीटनाशक के छिड़काव में तेजी ला दी है। प्रयागराज में अब तक 97 लोग डेंगू बुखार के कारण पीड़ित हो चुके हैं।

टाइफाइड और डायरिया के मरीज बढे

लखनऊ में टाइफाइड और डायरिया के मरीज भी सामने आ रहे हैं। इस बीच प्रशासन ने भी सख्ती करना शुरू कर दिया है। अगर किसी के घर में लंबे समय से जमा पानी है या घर में बीमारी फैलाने वाला लार्वा मिलता है तो उसके खिलाफ जुर्माना लगाने के आदेश दिए गए हैं।

आगरा में डेंगू का कहर

आगरा जिले में डेंगू और वायरल फीवर को लेकर स्थिति बेहतर नहीं है। यहां मंगलवार को डेंगू के कुल 35 मामले सामने आए थे। आगरा में भी डेंगू से बचाव के लिए रोज फॉगिंग की जा रही है और अन्य दवाओं के भी छिड़काव किया जा रहा है।

कानपुर और गाजियाबाद में अस्पतालों में भीड़

कानपुर के उर्सला अस्पताल की OPD में रोज बुखार के 75-100 मरीज सामने आ रहे हैं। कानपुर में डेंगू के कारण दो मरीजों की मौत भी हो चुकी है। वहीं गाजियाबाद के सीएमओ ने कहा है कि अस्पताल में आने वाले मरीजों में पांच फीसदी मामले डेंगू के सामने आ रहे हैं।

Posted By: Sandeep Chourey