UPI Payment Alert। इन दिनों अधिकांश लोग पेमेंट के लिए डिजिटल ट्रांजेक्शन का ही इस्तेमाल करते हैं और खासकर UPI डिजिटल लेनदेन का एक बहुत ही लोकप्रिय तरीका है, लेकिन अब यह देखा जाने लगा है कि UPI ट्रांजैक्शन से जुड़े फ्रॉड के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में यूपीआई से पेमेंट करते समय भी कुछ सावधानी जरूरी रखना चाहिए। आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में, जिनकी मदद से आप UPI का उपयोग करते समय किसी भी प्रकार से फ्रॉड से आसानी से बच सकते हैं -

पैसा निकालने के लिए न उपयोग करें UPI पिन

पैसे निकालने के लिए कभी भी अपना UPI पिन का उपयोग नहीं करें। यदि आप उस व्यक्ति को नहीं जानते हैं जिसे आप पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं, तो फंड ट्रांसफर न करें।

QR कोड के जरिए धोखाधड़ी

QR कोड की सहायता भी इन दिनों ठगी के मामले देखे जा रहे हैं। किसी भी व्यक्ति से भुगतान लेने के लिए कभी भी QR कोड को स्कैन न करें। कभी भी अपना UPI वॉलेट पिन, कार्ड विवरण जैसे पिन, वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी), CVV, समाप्ति तिथि, ग्रिड वैल्यू, कार्ड का प्रकार (वीजा, मास्टरकार्ड, रुपे आदि) किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर न करें।

फर्जी ऐप डाउनलोड करने से बचें

किसी अनजान व्यक्ति से कॉल के आधार पर कोई भी थर्ड पार्टी ऐप जैसे स्क्रीनशेयर, एनीडेस्क, टीमव्यूअर आदि डाउनलोड न करें। अक्सर फ्रॉड करने वाला व्यक्ति बैंक या वॉलेट कंपनी के कर्मचारी होने का दावा करता है, लेकिन अनजान व्यक्ति के सुझाव या अनुरोध पर कभी भी कोई एप्लीकेशन/यूपीआई ऐप/पेमेंट वॉलेट डाउनलोड न करें। इसके अलावा गूगल, फेसबुक या ट्विटर पर कभी भी कोई हेल्पलाइन नंबर सर्च न करें।

सिम स्वैप

अपराधी आपके नंबर की फर्जी सिम लेकर भी धोखाधड़ी भी कर सकते हैं। इससे बचने के लिए अनजान पतों से आए टेक्स्ट मैसेज, ईमेल का जवाब देते समय सावधानी रखें। खासकर किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें।

जानिए क्या है यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस )

यूपीआई को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस कहते हैं, एक डिजिटल भुगतान विधि है, जो मोबाइल ऐप के माध्यम से काम करती है। इस ऐप के जरिए आप सुरक्षित तरीके से पेमेंट कर सकते हैं। UPI के माध्यम से आप सभी प्रकार के बिलों का भुगतान कर सकते हैं, ऑनलाइन फंड ट्रांसफर कर सकते हैं और रिश्तेदारों या दोस्तों को पैसे भेज सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में ऐप डाउनलोड करना होगा और मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए।

Posted By: Sandeep Chourey