Uttar Pradesh Unlock: उत्तरप्रदेश ने कोरोना वायरल की दूसरी लहर से लड़कर खुद को संभाल लिया है। राज्य में संक्रमण दर लगातार घट रहा है। ऐसे में योगी सरकार ने कोरोना कर्फ्यू में राहत देने का फैसला लिया है। एक जून से मार्केट खुलना शुरू हो जाएंगे। साथ ही अन्य गतिविधियों को अनुमति मिल सकती है। प्रदेश सरकार गाइडलाइन तैयार कर रही है। कोविड की दूसरी लहर के कारण यूपी में संक्रमण केस तेजी से बढ़ गए थे। मृतकों की संख्या में भी लगातार वृद्धि हो रही है। ऐसे में महामारी को रोकने करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साप्ताहिक बंदी का निर्णय लिया था। फिर हफ्ते में दो और तीन दिवस आंशिक कर्फ्यू लगाने की घोषणा की थी। मौजूदा स्थिति पर शनिवार को बैठक संपन्न हुई। इसमें बताया गया कि राज्य में अब 24 घंटे में दो हजार तक नए संक्रमित केस ही सामने आ रहे हैं।

रिकवरी दर 97 फीसद पहुंची

कोरोना का प्रभाव कुछ कम होने लगा है। रिकवरी दर 97 फीसद तक पहुंच गई है, जबकि संक्रमण दर 22 से घटकर एक फीसद रह गई है। सुधरते हालात को देखते हुए सहमति बनी कि एक जून से प्रदेशवासियों को आंशिक कोरोना कर्फ्यू से राहत देना शुरू कर दिया जाए। सुझाव यह भी था कि सुबह सात से रात आठ बजे तक की तमाम बंदिशों से पाबंदी हटा दी जाए, लेकिन साप्ताहिक बंदी और नाइट कर्फ्यू जारी रखा जाए।

रविवार या सोमवार जारी होगी गाइडलाइन

मुख्य सचिव आरके तिवारी ने कहा कि आंशिक कोरोना कर्फ्यू में राहत देने पर सहमति बनी है। अब यह रूपरेखा बनाई जा रही है कि किन-किन गतिविधियों को पहले छूट दी जाए। इसके अलावा बाजारों को खोलने जा रहे हैं, लेकिन व्यवस्था ऐसी बना रहे हैं कि भीड़भाड़ न हो। कोरोना प्रोटोकाल का पालन होता रहे। रविवार या सोमवार को गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी।

Posted By: Navodit Saktawat