देहरादून। उत्तराखंड में गाय सियासी मुद्दा बनी हुई है। यहां मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का एक बयान सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। मुख्यमंत्री कह रहे हैं गाय एकमात्र ऐसा पशु है जो ऑक्सीजन लेने के साथ ही ऑक्सीजन छोड़ती भी है। यह भी बोले- गाय के संपर्क में रहने से टीबी जैसे रोग दूर हो जाते हैं।

रावत के इस बयान पर तरह-तरह की टिप्पणियां हो रही हैं। इसके बाद मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर सफाई दी गई कि यह वीडियो करीब 5 माह पुराना है और इसे जानबूझ कर वायरल किया जा रहा है। वीडियो में जो कहा गया है वह प्रदेश में अभी तक चल रही मान्यताओं के आधार पर ही कहा गया है। इसमें विवाद जैसी कोई बात नहीं होनी चाहिए।

जानकारी के मुताबिक, वीडियो में मुख्यमंत्री किसी कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं। इसमें मुख्यमंत्री यह कहते दिख रहे हैं कि पीपल का पेड़ प्राणवायु छोड़ता है। ऐसे ही पशुओं में गाय एकमात्र ऐसा पशु है तो ऑक्सीजन छोड़ता है। यह भी कहा जाता है कि अगर किसी को सांस की तकलीफ है तो गाय की मालिश करने से यह तकलीफ दूर हो जाती है। टीबी जैसी बीमारी भी गाय के संपर्क में आने से दूर हो जाती है। गाय के गोबर और गौमूत्र में काफी ताकत है। शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे स्किन, हार्ट और किडनी आदि के लिए ये काफी फायदेमंद हैं।

Posted By: Arvind Dubey

Assembly elections 2021
elections 2022
  • Font Size
  • Close