नवीन नवाज, श्रीनगर। कश्मीर की सियासत पर कब्जे का फैसला करने वाली श्रीनगर संसदीय सीट पर बुधवार को अलगाववादियों के बंद, चुनाव बहिष्कार, हिंसा और कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हुए मतदान के बाद देर शाम घाटी में हिंसा भड़क उठी।

दिनभर छिटपुट प्रदर्शनों व पथराव के अलावा स्थिति शांत रही, लेकिन देर शाम डाउन टाउन में भड़की हिंसा के दौरान पुलिस फायरिंग में एक युवक की मौत और चार सुरक्षाकर्मियों सहित 15 लोग घायल हो गए। हालात को देखते हुए प्रशासन ने देर रात डाउन टाउन में कर्फ्यू लागू कर दिया। वहीं पुलिस गोलीबारी में युवक की मौत और मतदान से बौखलाए अलगाववादियों ने गुरुवार को कश्मीर बंद का ऐलान किया है।

श्रीनगर सीट पर मतदान के दौरान गड़बड़ी की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे। महजूर नगर में भी पथराव हुआ और जैनकूट में भी पुलिस को मतदान केंद्र पर हमला करने आए युवकों पर लाठियां भांजनी पड़ी।

सोईबुग, नौगाम और नारबल के पास भी पुलिस और चुनाव विरोधी भीड़ के बीच हिंसक झड़पें हुई, जिनमें करीब आठ युवक घायल हुए। स्थिति शाम को उस समय बेकाबू हो गई जब डाउन टाउन के नवाकदल इलाके में मतदान समाप्त होने के बाद लौट रहे सुरक्षाकर्मियों व चुनावकर्मियों पर युवकों ने पथराव करते हुए उनके वाहन को घेर लिया। सुरक्षाकर्मियों ने भी उन्हें खदेड़ने के लिए लाठियों का सहारा लिया। इसी दौरान कुछ युवकों ने एक सुरक्षाकर्मी को पकड़ कर पीटा और उसका हथियार छीनने का प्रयास किया। इसी छीनाझपटी में कथित तौर पर गोली चल गई और दो युवक बशीर अहमद बट व नजीर अहमद कालू गंभीर रूप से घायल हो गए। दोनों को उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया, जहां बशीर की मौत हो गई। इसके बाद पूरे इलाके में हिंसा भड़क उठी और देर रात तक पुलिस व प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पों का दौर जारी था।

पुलिस फायरिंग में युवक की मौत की घटना निंदनीय है। मामले की जांच व उचित कार्रवाई की जाएगी। -उमर अब्दुल्ला, मुख्यमंत्री

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस