Voter ID: निर्वाचन प्रमाण पत्र या वोटर आईडी बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। हालांकि, सरकार ने बहुत पहले ही यह सुविधा शउरू कर दी थी, पर कोरोना के आने के बाद इसका महत्व बढ़ गया है। कोरोनाकाल में आप घर से बाहर निकले बिना अपनी वोटर आईडी बनवा सकते हैं या उसमें कोई सुधार करवा सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलआइन आवेदन देना होगा। एक निर्वाचन कार्ड या मतदाता कार्ड आईडी के तौर पर काम आता है और चुनाव के दौरान धोखाधड़ी को रोकता है।

मतदाता पहचान पत्र में एक यूनिक सीरियल नंबर, कार्डधारक का नाम, लिंग, जन्मतिथि, पिता का नाम, तस्वीर, राज्य का एक होलोग्राम, स्थायी पता, आदि जानकारियां लिखी होती हैं। कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक है और उसका स्थायी पता है। वह वोटर आईडी के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकता है। इसके लिए पहचान, पते और फोटोग्राफ का प्रमाण होना जरूरी है।

मतदाता पहचान पत्र के लिए इस तरह करें ऑनलाइन आवेदन

मतदाता पहचान पत्र बनवाने के लिए भारतीय चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर क्लिक करें और नए मतदाता के लिए रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें। यहां आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, जन्म तिथि, पता और आवश्यक दस्तावेज जैसे पते और जन्म प्रमाण की तारीख पूछी जाएगी। सभी सवालों के जवाब फॉर्म में भरें। इसके बाद फॉर्म सब्मिट कर दें। अब आपने जो ईमेल आईडी दी होगी उस पर मतदाता पहचान पत्र के लिंक के साथ एक ईमेल भेजा जाएगा। इस लिंक के जरिए आप अपने मतदाता प्रमाण पत्र का स्टेटस चेक कर सकते हैं और महीने भर के अंदर आपको वोटर आईडी मिल जाएगी।

महीने भर बाद भी मतदाता पहचान पत्र नहीं मिलने पर आप निकटतम चुनाव कार्यालय या मुख्य निर्वाचन अधिकारी की आधिकारिक वेबसाइट पर इसे ट्रैक कर सकते हैं। आईडी के नकली होने का संदेह होने पर उसे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

कैसे चेक करें आईडी असली है या नकली

आप जिस राज्य के मतदाता हैं उस राज्य के निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां जाकर मतदाता सूची देंखें। अगर मतदाता सूची में आपका नाम है तो आपकी आईडी असली है अगर आपका नाम नहीं है तो आईडी सहित पुलिस के पास जाएं और फर्जीवाड़े की जानकारी दें।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags