Weather Alert 30 October : अब बंगाल की खाड़ी में जो मौसमी सिस्टम विकसित हो रहे हैं उनका रुख मध्य भारत की बजाए पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत की तरफ होने की संभावना है। समूचे उत्तर भारत में इस सप्ताह भी कोई विशेष मौसमी हलचल संभावित नहीं है। सप्ताह के शुरुआती दिनों में उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ज्यादातर भागों में साफ आसमान के बीच दिन आरामदायक रहेगा। देश में इन दिनों मौसम का मिला जुला असर देखने को मिल रहा है। एक तरफ बंगाल की खाड़ी में नया सिस्‍टम बनने से 48 घंटों के भीतर जहां बारिश का क्रम बढ़ेगा, वहीं दूसरी ओर अनेक शहर व स्‍थान ऐसे हैं, जहां अब मौसम सूखा ही रहेगा। मौसम के जानकारों ने बताया है कि अगले 24 घंटों में देश के कुछ क्षेत्रों में बारिश का दौर बढ़ सकता है। अनुमान है कि अगले 24 घंटों में देश का मुख्य मॉनसून सभी क्षेत्रों को अलविदा कह जाएगा और इसी दौरान उत्तर-पूर्वी मॉनसून यानी मिनी मॉनसून के आगमन के लिए वातावरण बन जाएगा। जानिये मौसम का ताजा अनुमान।

- इस सप्ताह राजस्थान में बारिश के आसार बहुत कम हैं। पूरे सप्ताह राजस्थान में कोटा, सवाई माधोपुर, जयपुर, उदयपुर, जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमर, चुरू, गंगानगर, भरतपुर, अलवर जिलों में मौसम सूखा रहेगा।

- राजस्थान में अब बारिश की उम्मीद तभी की जा सकती है जब उत्तर भारत में कोई सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ आए। और फिलहाल जल्द कोई सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ आता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है।

- बंगाल की खाड़ी के अधिक सक्रिय होने के कारण उत्तर-पूर्वी हवाएँ तमिलनाडु के तटों पर अपना डेरा जमाने में अब तक नाकाम रही हैं जिसके चलते उत्तर पूर्वी मॉनसून का अब तक आगमन नहीं हुआ है।

- तमिलनाडु में अगले 4-6 घंटों के दौरान कराईकल, नागापट्टिनम, पुदुक्कोट्टई, रामनाथपुरम, शिवगंगा, तंजावुर, तिरुवूरपुर और तिरुचिरापल्ली जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश और गरज के साथ बारिश हो सकती है।

- इस सप्ताह तापमान की रेंज होगी 15-18 सुबह के समय जबकि दिन में 33-36 डिग्री के बीच। पश्चिमी जिलों में अपेक्षाकृत अधिक गर्मी होगी।

साभार : स्‍कायमेट वेदर

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस