Weather Alert : देश में इन दिनों दो तरह का मौसम देखने को मिल रहा है। एक तरफ जहां तेज बारिश, धूल भरी आंधी और ओलावृष्टि की खबरें सामने आ रही हैं, वहीं अब भीषण गर्मी ने भी असर दिखाना शुरू कर दिया है। मौसम के जानकारों का कहना है कि आने वाले दो दिन कुछ शहरों में बारिश देखने को मिल सकती है और इस पूरे सप्‍ताह अब गर्मी का तेवर सख्‍त होंगे। आइये जानिये देश में कहां कैसा मौसम रहेगा।

- हरियाणा में अगले 1-2 घंटों के दौरान भिवानी, फतेहाबाद, हिसार, जींद, रोहतक, सिरसा और सोनीपत जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत हल्की बारिश हो सकती है। हरियाणा में ही अंबाला, जींद, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, पंचकुला, पानीपत, सोनीपत और यमुनानगर जिलों में तेज हवाओं के साथ अगले 1-2 घंटों के दौरान धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

- हरियाणा और पंजाब में तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। यहां कुरुक्षेत्र, लुधियाना, मोगा, नागचूला, पटियाला, रूपनगर, तरनतारन और यमुनानगर जिलों में आज रात मौसम बदल सकता है।

- जम्‍मू व कश्‍मीर के अनंतनाग, बडगाम, बांदीपोर, बारामुला, बिलासपुर, बिलासपुर, चंबा, डोडा, गांदरबल, हमीरपुर, हमीरपुर, कांगड़ा जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश, गरज-चमक, तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। यहां किश्तवाड़, कुलगाम, कुल्लू, कुपवाड़ा, लाहुल और स्पीति, मंडी, पुलवामा, पंच, राजौरी आदि जिलों में आज देर रात तक मौसम बदल सकता है।

- हिमाचल प्रदेश व जम्‍मू-कश्‍मीर के राजौरी, रामबन, रियासी, शिमला, शोपियां, सिरमौर, सोलन, श्रीनगर, उधमपुर जिलों में गरज-चमक के साथ कुछ तेज हवाएं चलेंगी और बारिश देखी जा सकती है।

- नगालैंड के लिए मौसम का अलर्ट यह है कि यहां अगले 4-6 घंटों के दौरान दीमापुर, Kiphire, #Kohima, Longding, Longleng, Mokokchung, Mon, Peren, Phek, Tuensang, Wokha और Zunheboto जिलों में तेज हवा के साथ बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

गर्मी को लेकर यह है अपडेट

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान सबसे गर्म शहर राजस्थान का चुरू रहा है, जहां अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मध्य भारत के राज्यों में तापमान में फिर से वृद्धि शुरू हो गई है। गर्म शहरों की टॉप टेन सूची में राजस्थान के अलावा, आंध्र प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के शहर भी शामिल हैं। स्‍कायमेटद वेदर के अनुसार गुरुग्राम, फ़रीदाबाद, गाज़ियाबाद और नोएडा समेत आसपास के भागों में भी तापमान बढ़ने लगा है। इन शहरों में भी अगले एक सप्ताह तक मौसम साफ और शुष्क रहने की संभावना है।

इन राज्‍यों व शहरों में बढ़ेगी गर्मी

मध्‍यप्रदेश में अब तापमान बढ़ने वाला है। यहां आगामी पूरे सप्‍ताह भर गुना, ग्वालियर, दतिया, सागर, सतना और पन्ना तथा आसपास के हिस्सों में पारा 42-43 डिग्री के करीब रहेगा। दिल्ली एनसीआर के लिए अलर्ट है। यहां बागपत, मध्य, पूर्व, पश्चिम, उत्तरी और दक्षिणी दिल्ली में दिन के समय हीटवेव की स्थिति रहेगी। गर्म हवाओं के साथ शुष्क और बहुत गर्म मौसम देखा जाएगा। फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, हापुड़ झज्जर, शाहदरा, सोनीपत आदि जिले 27 मई तक इस मौसम की चपेट में रहेंगे। अगले 4-5 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और विदर्भ में कुछ हिस्सों में हीट वेव की स्थिति की संभावना है।

देश के 10 सबसे गर्म स्थानों का तापमान इस टेबल में देखें

साभार : स्‍कायमेट वेदर

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस