LIVE Weather Update Nisarga Storm: चक्रवाती तूफान निसर्ग महाराष्ट्र तट पर पहुंच गया है। यह अलीबाग से टकराते हुए मुंबई की तरह बढ़ रहा है। इस दौरान करीब 3 घंटे तक मुंबई, रायगढ़, अलीबाग, रत्नागिरी, पुणे तक भारी बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, चक्रवात निसर्ग का केंद्र महाराष्ट्र तट पर है। लैंडफॉल प्रक्रिया शुरू हो गई है और ये अगले 3 घंटों में पूरी होगी। Nisarga Storm के असर से अगले कुछ घंटों में 100 से 120 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। इस कारण भारी बारिश के अलावा भूस्‍खलन भी हो सकता है। इस बीच, मुंबई पुलिस के अनुसार, बांद्रा-वर्ली सी लिंक पर वाहनों की आवाजाही की अनुमति नहीं है।

छत्तीसगढ़: रायपुर के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज जिले में बादल छाए रहने के साथ-साथ बारिश या धूलभरी आंधी चलने का अनुमान लगाया था।

मुंबई पुलिस के डीसीपी के अनुसार, चक्रवात मुंबई की तटीय क्षेत्रों पर प्रभावित करेगा है, हालांकि इसका मुख्य प्रभाव रायगढ़ में बताया जा रहा है लेकिन मुंबई शहर भी इससे प्रभावित रहेगी।इसके अंतर्गत मुंबई पुलिस ने पूरी तैयारी कर रखी है पुलिस स्टेशन में सभी स्टाफ लोगों की सहायता करने के लिए तैनात हैं।

बुधवार सुबह समुद्री तूफान ‘निसर्ग’ गोवा के पश्चिम में लगभग 215 किलोमीटर दूर जबकि मुंबई से लगभग 460 किलोमीटर दक्षिण तथा दक्षिण-पश्चिम में पहुंच चुका था। पढ़िए ताजा अपडेट -

Nisarga Storm किसी भी वक्त मुंबई तट से टकरा सकता है। इस दौरान दक्षिण और मध्य मुंबई में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, इस दौरान 90 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है। मुंबई के बाद यह अलीबाग की ओर बढता हुआ गुजरात में प्रवेश कर जाएगा।

मौसम विभाग का ताजा बयान: IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के अनुसार, निसर्ग तूफान आज दोपहर में तट को पार करेगा, तब इसकी गति 100-120 प्रति घंटा रहने की उम्मीद है खासतौर पर मुंबई, ठाणे, रायगढ़ में। दक्षिण कोंकण में भारी वर्षा अभी रिकॉर्ड की गई है, उम्मीद है कोंकण में बारिश जारी रहेगी। आधी रात के बाद तूफान कमजोर होगा।

निसर्ग तुफान ने महाराष्ट्र में असर दिखाना शुरू कर दिया है। रत्नागिरी में तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई है। इस बीच, निचले इलाकों और समुद्र तट से सटे इलाकों में रहने वालों के घरों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाना का सिलसिला जारी है।

मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान बुधवार दोपहर 1 बजे महाराष्ट्र के अलीबाग से टकराएगा। यह तूफान 6 घंटे तक महाराष्ट्र में रहेगा और इस दौरान कई स्थानों पर तबाही मच सकती है। महाराष्ट्र् होते हुआ गुजरात में प्रवेश करेगा।

गोवा भी में बारिश शुरू हो गई है। (देखिए तस्वीरें)

इन राज्यों में भी हो सकती है बारिश: मौसम विभाग के अनुसार, Cyclone Nisarga के कारण महाराष्ट्र और गुजरात के साथ ही मध्यप्रदेश, गोवा और कर्नाटक में भी मौसम बदल सकता है और कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

महाराष्ट्र के रत्नागिरी में तेज हवाएं चल रही हैं। देखें वीडियो

गुजरात के खम्भात तट पर भी एनडीआरएफ की पूरी नजर है। देखें वीडियो

महाराष्ट्र के रायगढ़ में तैनाव एनडीआरएफ की टीम।

एनडीआरएफ यानी नेशनल डिसास्टर रिस्पॉन्स फोर्स की टीमों में दोनों में तैनात हैं और किसी भी स्थिति से निटपने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना