Weather Alert: भीषण गर्मी से राहत देने वाला मानसून आखिरकार आ चुका है। महाराष्ट्र और गोवा समेत देश के एक तिहाई हिस्से में पहुंच चुके मानसून के कारण महाराष्ट्र में भारी बारिश हुई है और इस वजह से नदियां उफनने लगी हैं। नासिक में तो भारी बारिश हुई है। अनुमान के मुताबिक मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है और अगले कुछ घंटों में उत्तर प्रदेश और बिहार के अलावा पश्चिम बंगाल में दस्तक दे देगा। यूपी के अलावा बिहार के कई शहरों में इस दौरान भारी बारिश हो सकती है। अमरोहा, मुरादाबाद, चांदपुर, बिजनौर, नजीबाबाद और आस-पास के इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश होने के आसार हैं। इसके अलावा मुंबई में भी अगले 24 घंटों में मानसून दस्तक दे देगा।

मौसम विभाग ने 15 जून तक के लिए अलग-अलग राज्यों में बारिश का अनुमान जताते हुए येलो और रेड अलर्ट जारी किए हैं। इसे देखा जाए तो शुक्रवार और शनिवार को देश के ज्यादातर राज्यों में भारी बारिश संभव है और रविवार के बाद इसमेंकमी आ सकती है।

भारतीय मौसम विभाग के मुंबई केंद्र के उपमहानिदेशक केएस होसलिकर ने बताया कि मानसून हरनई (तटीय रत्नागिरी जिले), सोलापुर (दक्षिण महाराष्ट्र), रामगुंडम (तेलंगाना) और जगदलपुर (छत्तीसगढ़) से आगे बढ़ रहा है। गुरुवार को महाराष्ट्र में अंबोली, वेंगुरला और अन्य नजदीकी क्षेत्रों समेत तटीय सिंधुदुर्ग जिले के कुछ हिस्सों में बारिश हुई।

पिछले कुछ दिनों में मुंबई और उसके उपनगरीय इलाकों समेत राज्य के कई हिस्सों में मानसून पूर्व की बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में बारी बारिश का अनुमान जताया है वहीं पणजी में मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 12-13 जून के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

तेलंगाना में महबूबनगर जिले के दोर्नाकल में गुरुवार को 14 सेमी, गार्ला में 13 सेमी, हनमकोंडा (वारंगल शहरी) में 12 सेमी और यदागिरीगुट्टा में 11 सेमी बारिश रिकॉर्ड की गई। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के दौरान तेलंगाना के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान व्यक्त किया है।

मालूम हो कि मौसम विभाग पहले ही कह चुका है कि इस बार लगातार दूसरे साल मानसून की बारिश औसत से अधिक रहने की संभावना है।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020