Weather Alert 14 January: देश में एक बार फिर से मौसम ने करवट बदली है। दो दिनों से छाए बादल अब हटे तो सर्दी का असर साफ नज़र आ रहा है। रात के समय गहरा कोहरा छाने लगा है जो सुबह तक बना रहता है। मौसम के जानकारों का अनुमान है कि अगले 3 से 4 दिनों तक देश में मौसम बदला हुआ रहेगा। कहीं कड़ाके की सर्दी पड़ेगी तो अनेक शहरों में बारिश हो सकती है। जानिये 13 से 16 जनवरी तक के मौसम का हाल।

- 12 जनवरी से 15-16 जनवरी तक पश्चिमी ठंडी हवाएं प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, लखनऊ, बांदा, चित्रकूट, जौनपुर, प्रतापगढ़ समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश पर अपना शिकंजा कसेंगी और कड़ाके की सर्दी इस दौरान देखने को मिलेगी।

- सप्ताह के शुरुआती दो दिनों के दौरान तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक और दक्षिणी कोंकण में हल्की से मध्यम बारिश होगी और बाद में बंद हो जाएगी। जबकि तमिलनाडु और केरल में 15-16 जनवरी तक बारिश बने रहने की संभावना है।

- राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली एक बार फिर से शीतलहर की गिरफ्त में आ गई है। इस सप्ताह कुछ हिस्सों में सुबह के समय मध्यम से घना कोहरा छा सकता है।

- उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली में बीते दो-तीन दिनों के जैसा ही मौसम आगामी 3-4 दिनों के दौरान अपेक्षित है। यानि दिन में भी सर्दी और रात में भी सर्दी रहेगी।

- महाराष्‍ट्र में पुणे, रायगढ़, रत्नागिरी और सतारा जिलों के कुछ स्थानों पर बारिश और गरज के साथ तेज हवाएं (20-30 किमी प्रति घंटा) अगले 2-3 घंटों के दौरान हो सकती हैं।

- हरियाणा में कोहरा छाएगा। यहां अम्बाला, भिवानी, फरीदाबाद, फतेहाबाद, गुरुग्राम, हिसार, झज्जर, जींद, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, मेवात, पलवल, पंचकुला, पानीपत, रेवाड़ी, रेवाड़ी, सिरसा, सोनीपत, यमुनानगर आदि शहरों में सर्दी और कोहरे का प्रभाव देखा जाएगा।

- तमिलनाडु में अगले 3-5 घंटों के दौरान शिवगंगा, तंजावुर, तिरुवल्लुर, तिरुवुरपुर, तिरुचिरापल्ली, तिरुप्पुर, तिरुवन्नमलाई, वेल्लोर, विलुप्पुरम और विरुधुनगर जिलों में वर्षा और गरज के साथ वर्षा हो सकती है।

- कर्नाटक के बेंगलुरु, बेल्लारी, चिकमगलूर, चित्रदुर्ग, उत्तर और दक्षिण कन्नड़, दावणगेरे, धारवाड़, गडग, ​​गुलबर्गा, हसन, कोलार, कोप्पल, मंड्या, रायचूर, शिमला में बारिश और गरज के साथ बारिश संभव है।

- उत्तर पश्चिमी दिशा से चलने वाली शुष्क हवाओं के कारण पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश और समेत उत्तर भारत के तमाम क्षेत्रों में आसमान साफ रहेगा मौसम शुष्क ही बना रहेगा। लेकिन सर्दी पीछा नहीं छोड़ने वाली।

- जतिन सिंह, एमडी स्काइमेट के अनुसार, उत्तर-पश्चिम भारत और गंगा के मैदानी इलाकों पर शीतलहर का सितम, दिल्ली में वायु गुणवत्ता बेहतर रहेगी। चेन्नई बारिश के एक सदी से भी पुराने रिकॉर्ड को तोड़ने की ओर अग्रसर है।

- अगले 3 से 4 दिनों के लिए हम उम्मीद करते हैं कि दिल्ली के प्रदूषण में कमी बनी रहेगी क्योंकि उत्तर-पश्चिमी शुष्क हवाएँ चलती रहेंगी।

साभार : स्‍कायमेट वेदर

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Republic Day
Republic Day