Weather Alert : होली के अगले दिन 11 March को देश के कई राज्‍यों में तेज बारिश हो सकती है। वर्तमान में देश का मौसम बिगड़ा हुआ है। जिस प्रकार की बारिश अभी हो रही है, उससे भीगने पर सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। यह बारिश फसलों के लिए भी ठीक नहीं है। मौसम के जानकारों ने चेताया है कि होली के अगले दिन कई राज्‍यों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है। देखें प्रभावित होने वाले राज्‍योंं शहरों के नाम।

- मध्य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में मौसम और बिगड़ सकता है। अनुमान है कि मध्‍य प्रदेश के दक्षिण-पूर्वी और पूर्वी भागों और छत्तीसगढ़ में अगले दो दिनों तक बारिश हो सकती है। #Holi के दिन भी दोनों राज्यों में कुछ स्थानों पर खराब मौसम रंग में भंग डाल सकता है।

- होली के दिन जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मौसम बिगड़ सकता है। यहां बर्फबारी के आसार हैं। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तेज बारिश के साथ आंधी चलेगी और ओलावृष्टि की भी संभावना है।

- होली एवं उसके बाद भी कई राज्‍यों में बारिश का क्रम जारी रहेगा। ताजा अनुमान है कि विदर्भ, छत्तीसगढ़ और दक्षिण-पूर्वी तथा पूर्वी #MadhyaPradesh में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। भोपाल, दिल्ली, चंडीगढ़, सूरत, मुंबई, पुणे, नाशिक, कोलकाता, रांची, लखनऊ में होली के दिन मौसम बदल सकता है।

- 10 मार्च को विदर्भ, दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिणपूर्व मध्‍यप्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है। 11 मार्च तक पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में छिटपुट बारिश होगी और यह क्रम 13 मार्च तक जारी रह सकता है।

- राजधानी दिल्‍ली व एनसीआर का मौसम करवट ले रहा है। एक ताजा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 10 मार्च की शाम या रात तक पश्चिमी हिमालय तक पहुंच जाएगा। इसके चलते दिल्‍ली में 10 मार्च की शाम या देर रात तेज बारिश होने की संभावना है। यह बारिश 11 मार्च की सुबह तक जारी रहेगी।

- पूर्वी, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओड़िशा में अगले कुछ दिनों तक यह बेमौसम बारिश जारी रहेगी। इसका मतलब यह हुआ कि अभी जनजीवन को राहत मिलती नज़र नहीं आ रही है।

- होली पर राजस्‍थान में भी मौसम का मिजाज खराब रह सकता है। यहां बारिश हो सकती है। इसके बाद 11 मार्च को बारिश की तीव्रता बढ़ जाएगी। बारिश के दौरान गरज के साथ बौछारें, ओलावृष्टि की गतिविधियाँ और तेज़ हवाएँ देखने को मिल सकती हैं।

- मंगलवार, होली के दिन हिमाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश और बर्फबारी हो सकती है। पूर्वोत्‍तर में देखें तो असम में भी हल्की वर्षा हो सकती है। दक्षिण भारत में तटीय आंध्र प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना में कुछ स्थानों पर तेज गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

- 11 मार्च की शाम से बारिश की तीव्रता में वृद्धि होगी। इस समय के दौरान, जम्मू और कश्मीर, हिमाचलचल प्रदेश, लद्दाख और उत्तराखंड में भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है।

- पंजाब और हरियाणा में बीते सप्‍ताह कुछ स्थानों पर और भी अधिक बारिश हुई है। दिल्ली से अगर तुलना की जाए तो मार्च में बहुत कम बारिश होती है। प्री-मानसून की शुरूआत मार्च की दूसरी छमाही से शुरू होती है।

- अगले 24 घंटों के दौरान हिमाचलप्रदेश में छिटपुट बारिश और हिमपात जारी रह सकता है। असम में हल्की बारिश की संभावना है। तटीय #AndhraPradesh, विदर्भ और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश और गरज के साथ बारिश होगी।

- होली के बाद भी बारिश का दौर जारी रहेगा। 13 मार्च को भी पंजाब, हरियाणा, उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश देखने को मिल सकती हैं। 13 और 14 मार्च को अधिकांश इलाकों में बारिश में हालांकि एकरूपता नहीं रहेगी।

- होली पर तटीय #AndhraPradesh और #Telangana में बारिश और गरज के साथ छिटपुट बारिश की संभावना है। ओडिशा के तटीय जिलों में हल्की बारिश संभव है।

- कोरोनोवायरस: COVID- 19 ने होली समारोह के उत्‍साह को प्रभावित कर दिया है। यह भारत के लिए गंभीर चिंता का विषय है। किसी भी क्षेत्र में मौसम की स्थिति को वायरस क्षमता के लिए मजबूत माना जाता है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना