Weather Forecast । देश में अधिकांश राज्यों में मानसून मेहरबान है और झमाझम बारिश हो रही है। तेज बारिश के कारण कई राज्यों में हालात बेकाबू हो गए हैं। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र सहित कई राज्योंं में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा बिहार और उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में हल्की बारिश जारी है। यहां जानें देश के प्रमुख राज्यों में बारिश का ताजा हाल -

मध्यप्रदेश में जारी है है तेज बारिश का दौर

मध्यप्रदेश में तेज बारिश का दौर जारी है। प्रदेश में मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में 13 जिलों में भारी से अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पश्चिम मध्यप्रदेश में अब तक सामान्य से 17 फीसदी ज्यादा तो पूर्वी मध्य प्रदेश में सामान्य से 12 प्रतिशत कम बारिश हुई है। मध्यप्रदेश में 1 जून से अब तक राज्य में कुल औसत बारिश 21.88 इंच होनी चाहिए, लेकिन यह आंकड़ा काफी ऊपर जा चुका है। मौसम विभाग ने अनुसार बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र बनने से 10-12 अगस्त के बीच ग्वालियर में अच्छी बारिश हो सकती है। रक्षाबंधन तक इंदौर, उज्जैन, देवास, मंदसौर, रतलाम अनूपपुर सहित कई शहरों में तेज बारिश की संभावना है।

राजस्थान में तेज बारिश का सिलसिला जारी

IMD के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने जानकारी दी है कि उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और आसपास के लगने वाले ओडिशा के तट के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। ये सिस्टम ओडिशा तट के आसपास ही है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ने से राजस्थान में लगातार भारी बारिश हो सकती है। राजस्थान के कोटा और उदयपुर संभाग में अच्छी बारिश हो सकती है।

महाराष्ट्र में इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में भी आने वाले दिनों में भारी बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग ने दक्षिण सेंट्रल महाराष्ट्र,मराठवाड़ा और दक्षिण महाराष्ट्र के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था।

Posted By: Sandeep Chourey

  • Font Size
  • Close