Weather Alert 1 March: मार्च महीने की शुरुआत ही खराब मौसम से होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग IMD के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में, उत्तराखंड में हल्की से मध्यम वर्षा / बर्फबारी की संभावना है। 01 और 02 मार्च को मौसम के बहुत खराब रहने की संभावना है। इसके बाद, ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण 03 और 04 मार्च, 2021 को हल्की वर्षा / बर्फबारी होने की संभावना है। एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ के साथ देश के उत्तरी भागों में हल्की वर्षा (5 मिमी) हल्की बर्फबारी की संभावना है। इसके बाद 5 से 8 मार्च के दौरान अधिक से अधिक पहुँच के साथ बारिश होगी। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत जम्मू-कश्मीर और पड़ोस पर एक चक्रवाती संचलन के रूप में, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुज़फ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अगले 24 घंटों के दौरान अलग-अलग वर्षा / बर्फबारी हुई। उत्तर भारत के कुछ हिस्सों, विशेष रूप से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में अगले 2-3 दिनों तक व्यापक वर्षा और बर्फबारी की स्थिति जारी रहने की संभावना है। ऑरेन्‍ज अलर्ट जारी किया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ पूर्वी अफगानिस्तान और पड़ोस में स्थित है, जबकि एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे पश्चिम राजस्थान पर मौजूद है।

इन प्रणालियों के संयुक्त प्रभाव के तहत, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में व्यापक रूप से व्यापक वर्षा / बर्फबारी होने की संभावना है, जबकि अगले दो दिनों में हिमाचल प्रदेश में काफी व्यापक वर्षा / बर्फबारी होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों के लिए अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अनुसार जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में गरज के साथ बारिश और बर्फबारी हो सकती है। वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अगले दो दिनों तक बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

आईएमडी ने उत्तर पूर्वी भारत के सिक्किम राज्य में अगले दिन गरज के साथ छिटपुट बारिश की संभावना जताई है। वहीं शुक्रवार को केरल के कई हिस्सों में बारिश होने की उम्मीद है। उत्तर भारत के कई राज्यों में गर्मी देखी गई है। उत्तर भारत व उत्तर-पश्चिम भारत में 26 और 27 फरवरी को अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की उम्मीद है। जबकि न्यूनतम तापमान अगले दो दिन उत्तर भारत, उत्तर-पश्चिम भारत और उत्तर-पूर्व भारत के इलाकों में सामान्य से अधिक होने का अनुमान है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags