Weather Forecast: मानसून आखिर आ गया है और पूरे देश पर छा भी गया है। अगले कुछ दिनों देश के कुछ शहरों में भारी भारी बारिश होगी। भारतीय मौसम विभाग IMD के अनुसार दक्षिणपूर्वी मानसून तय समय से करीब दो हफ्ते पहले ही पूरे देश पर छा गया है। उसका कहना है कि बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अगले कुछ दिनों में भीषण बारिश होगी।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के महानिदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा ने शुक्रवार को बताया कि दक्षिणपश्चिमी मानसून राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के बाकी इलाकों में बढ़ता जा रहा है। इसीलिए मानसून का असर पूरे देश पर अब से देखा जा रहा है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र का दायरा बढ़कर पश्चिम-उत्तरपश्चिमी क्षेत्र में आ गया है। मध्य भारत में इस मानसून को आगे बढ़ाने में एक और साइक्लोनिक सर्कुलेशन का योगदान है।

आमतौर पर मानसून एक जून को केरल की सीमा को छूता है और राजस्थान के श्रीगंगानगर के आखिरी छोर पर इसे पहुंचने में कम से कम 45 दिन का समय लगता है। हालांकि IMDने इस साल से श्रीगंगानगर में मानसून के पहुंचने की तारीख एक हफ्ता पहले कर दी है। अब मानसून के पूरे देश में छाने का नई सामान्य तिथि आठ जुलाई होगी।

IMD के महानिदेशक मोहपात्रा ने कहरा कि वर्ष 2013 के बाद पहली बार मानसून इतनी तेजी से पूर्वी हिमालय को बरसात से सराबोर कर रहा है। बिहार से लेकर पूर्वी विदर्भ तक झमाझम बरसात हो रही है। बंगाल की खाड़ी की ओर से दक्षिण पश्चिमी हवाओं के आने से बंगाल, पूर्वी भारत में अगले 2-3 दिन में जमकर बरसात होने की संभावना है। 28 और 29 जून को बिहार से लेकर पूर्वी राज्यों में बेहद तेज बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है।

वहीं मौसम की भविष्यवाणी करने वाली निजी एजेंसी स्कायमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों में राजस्थान, गुजरात, ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा में भी तेज बारिश की आशंका जताई जा रही है।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020