Weather Forecast देश में पिछले दिनों आए चक्रवात के बाद अब फिर से गर्मी ने तेवर दिखाए हैं। हालांकि, बुधवार को राजधानी दिल्ली में बारिश ने तपन से राहत दी। इस बीच खबर है कि दक्षिण पश्चिम मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है और अगले कुछ घंटों में कई राज्यों में दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य और उत्तरी बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ रहा है। इसके चलते अगले 24 घंटों में कई राज्यों में मानसून की पहली बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार, मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं और यह अगले 24 से 48 घंटों में मध्य अरब सागर, गोवा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, कर्नाटक और रायलसीमा के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश के अलावा मध्य और उत्तरी बंगाल की खाड़ी में पहुंच सकता है।

IMD ने यह भी कहा है कि बंगाल की खाड़ी और आसपास के इलाकों में बन रहे कम चक्रवाती क्षेत्र के कारण इस इलाके में ही दबाव के क्षेत्र का निर्माण हो गया है। संबंधित सर्कुलेशन अब मिड ट्रोपोस्फेरिक स्तर का हो गया है और यह पश्चिमी- उत्तर पश्चिमी दिशा में बढ़ सकता है। इस कम दबाव के क्षेत्र की वजह से ओडिशा, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में बारिश संभव है वहीं मध्य भारत के कई राज्यों में 11-13 जून के बीच बारिश हो सकती है।

वहीं स्कायमेट वेदर के अनुसार, उत्तर भारत के राज्यों में आज से मौसम बदलेगा और अगले तीन से चार दिनों तक पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, के अलावा दिल्ली में बारिश की संभावना है वहीं यूपी में भी 12-14 जून के बीच बारिश हो सकती है।

मध्य भारत की बात करें तो ओडिशा और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में इस सप्ताह मानसून दस्तक दे सकता है। अगले 24 घंटों में महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, कोंकण, गोवा में मानसून दस्तक दे सकता है और 12-14 जून के बीच इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। वहीं गुजारत के भी अधिकांश हिस्सों में इन दिनों बारिश हो सकती है। राज्य के वापी, भरूच और दक्षिणी गुजरात में इस हफ्ते ही मानसून दस्तक दे सकता है।

इसके अलावा पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में भी 10 से 14 जून के बीच बने निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण बारिश हो सकती है। संभावना है कि इस दौरान पटना, रांची और कोलकाता में मानसून दस्तक दे दे।

Posted By: Ajay Kumar Barve

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020