Weather Forecast: Weather Forecast: मौसम विभाग ने कहा कि शनिवार से देश में हीट वेव की स्थिति में कमी आएगी। आईएमडी बुलेटिन के अनुसार 22 से 24 मई के बीच पश्चिम राजस्थान में धूल भरी आंधी की संभावना है। वहीं जम्मू-कश्मी, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में हल्की/मध्यम वर्षा के साथ छिटपुट गरज की संभावना है। आईएमडी ने शनिवार को राजस्थान में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं की भी भविष्यवाणी की है।

दिल्ली का न्यूनतम तापमान शनिवार को 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां शुक्रवार को बारिश और गरज के साथ बादल छाए रहे। सफदरगंज मौसम केंद्र पर शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री अधिक 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। स्काईमेट ने एक रिपोर्ट में कहा, प्री-मानसून बारिश रविवार तक दिल्ली पहुंचने की संभावना है। जिससे राजधानी और उसके आसपास इलाकों के तापमान में गिरावट आ सकती है। इधर दिल्ली और एनसीआर में शुक्रवार को हल्की बारिश हुई है। जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट देखी गई। राजधानी के कुछ हिस्सों में बरसात से चिलचिलाती धूप से लोगों को राहत मिली। इससे पहले मौसम विभाग ने हीटवेव की भविष्यवाणी की थी। वहीं शहर की एयर क्वालिटी मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। सफर-इंडिया वायु गुणवत्ता सर्विस के अनुसार सुबह 09.30 बजे एक्यूआई 206 था।

केरल के 9 जिलों में येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने केरल के 9 जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। इधर कर्नाटक में भी बारिश का दौर जारी है। मौसम की स्थिति को देखते हुए सरकार ने धारवाड़ जिले के सभी स्कूलों और कॉलेजों की छुट्टी घोषित कर दी है। बेंगलुरु समेत प्रदेश के कई जिलों में भारी बरसात हो रही है।

यहां बारिश की संभावना

वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान व निकोबार द्वीप समूह, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ इलाकों में भारी वर्षा संभव है। जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, बिहार और झारखंड में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान और दिल्ली में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

इन राज्यों में चलेगी लू

पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति संभव है। मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, दक्षिण पंजाब, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर के कुछ स्थानों पर लू चल सकती है।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close