मौसम ने एक बार फिर से जोरदार करवट ली है और नतीजा यह है कि पश्चिम बंगाल में गुरुवार को भारी बर्फबारी हुई है। दूसरी तरफ मौसम विभाग ने कहा है कि 28 फरवरी से जम्मू-कश्मीर के अलावा हिमाचल प्रदेश व अन्य राज्यों में बारिश का दौर शुरू हुआ है जिसकी वजह से कई राज्यों में तेज बारिश हो सकती है।

मौसम की भविष्यवाणी करने वाली निजी एजेंसी स्कायमेट वेदर के अनुसार उत्तर भारत में एक बार फिर से बर्फबारी का दौर नजर आने वाला है। 26 फरवरी से एक के बाद एक दो पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में दस्तक देने चुका है और इसके पहले पश्चिम बंगाल में यह भारी बर्फबारी दर्ज हुई है। इन दो नए विक्षोभ के चलते उत्तर भारत के कई राज्यों में अच्छी बारिश हो सकती है।

दो में से एक विक्षोभ के कारण आज से 1 मार्च तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कई जगह पर बारिश और हिमपात होने की संभावना है। जबकि मैदानी इलाकों में 28 फरवरी की रात से मौसम बदलेगा और 29 फरवरी तथा 1 मार्च को हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में वर्षा की गतिविधियां देखने को मिलेंगी।

पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में बारिश होने वाली है जो 1 मार्च तक जारी रह सकती है। बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में भारी गरज के साथ तूफानी बारिश हो सकती है। साथ ही कुछ इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं। इन वेस्टर्न डिस्टर्ब की वजह से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से तेज बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

दूसरी तरफ गुजरात की बात करें तो यहां अगले एक या दो दिनों में पारा तेजी से बढ़ सकता है और गर्मी का अहसास बढ़ सकता है। वहीं महाराष्ट्र में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिल सकता है। पिछले ही दिनों मुंबई में पारा 38 डिग्री तक गया था। मध्यप्रदेश की बात करें तो यहां भी आज से पारा बढ़ सकता है।

बंगाल में बर्फबारी

पश्चिम बंगाल के दार्जीलिंग में पहाड़ों पर गुरुवार को भारी बर्फबारी के कारण हर तरफ बर्फ की सफेद चादर बिझ गई है और इस वजह से पारा दो से तीन डिग्री तक गिर है। यहां सर्दियों के अंत में बर्फबारी होने काफी रेयर है और इसलिए भी यहां सुबह लोगों ने बर्फबारी का खूब मजा लिया। इससे पहले यहां 2007 में बर्फ गिरी थी। मौसम में यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ की वजह से जो हिमालयी इलाकों के साथ ही बिहार और पश्चिम बंगाल के ऊपर नजर आ रहा है।

Posted By: Ajay Kumar Barve