Weather Alert 8 November: भारतीय मौसम विभाग IMD का कहना है कि आमतौर पर शुष्क मौसम उत्तर, पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में और अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में रहने की संभावना है। देश में इन दिनों दो तरह का मौसम चल रहा है। कहीं बारिश हो रही है तो कहीं ठंड का असर बढ़ गया है। मौसम के जानकारों ने अनुमान जताया है कि इस साल अधिक सर्दी पड़ेगी। अगले दो से तीन दिनों में दक्षिण भारत और पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों में बारिश देखी जा सकती है, वहीं उत्‍तर एवं मध्‍य भारत के राज्‍यों में सर्दी का असर बढ़ सकता है। आगामी सप्ताह में लगातार 3-4 दिनों तक मध्यम से भारी बारिश के साथ AndhraPradesh तट भीग जाएगा। बंगाल की खाड़ी में विकसित होने वाले तूफानों के साथ भारी वर्षा के साथ महत्वपूर्ण बारिश का अनुभव होगा। नवंबर के लिए सबसे कम बारिश वाला महीना है, क्योंकि दिसंबर से अप्रैल तक अगले 5 महीनों में सामान्य से कम बारिश होती है। 05 से 08 नवंबर के बीच वर्तमान स्पेल से संतोषजनक वर्षा होने की संभावना है जो राज्य के दक्षिणी भागों में स्थानों पर भारी हो सकती है। विगत 24 घंटों में केरल राज्य में भारी वर्षा हुई है और कूनूर, कोच्चि और त्रिशूर में रात के समय भारी वर्षा हुई है।

बारिश का यह है अनुमान

- अगले 5 दिनों के दौरान और अगले 2 दिनों के दौरान तमिलनाडु में मध्यम गरज और बिजली के साथ भारी वर्षा की संभावना है।

- पूर्वोत्तर में मॉनसून गतिविधि 3-4 दिनों तक चलने वाले समय में होती है और तदनुसार यह स्पेल 07-08 नवंबर तक लम्बा चलेगा।

- तमिलनाडु और श्रीलंका तट पर बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती प्रवाह जारी है। यह समुद्र तट के साथ और दूर धारा में लहरें पैदा कर रही है।

- ये अच्छी बारिश सलेम, कोइम्बतोर, मादुरई, तंजावुर, कोडाइकनाल, और उधगमंडलम कुछ हिस्सों तक बढ़ सकती हैं।

- बेंगलुरु में रुक-रुककर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है, 04 से 07 नवंबर के बीच और 8 नवंबर तक ज्यादातर शाम और रात के दौरान बारिश बढ़ सकती है।

- बेंगलुरु के लिए दिन और रात दोनों के तापमान में गिरावट अपेक्षित है।

सर्दी का यह है अनुमान

- हिमाचल प्रदेश, कश्मीर और लद्दाख के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर बर्फबारी दर्ज की गई है। यही नहीं हवा की रफ़्तार भी बढ़कर 15 किलोमीटर प्रति घंटे या उससे भी अधिक हो सकती है।

- पंजाब और हरियाणा समेत दिल्ली-एनसीआर में उत्तर-पश्चिमी दिशा से ठंडी और शुष्क हवाएँ चलेंगी। जिससे आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम 10-11 डिग्री के आसपास ही बना रहेगा।

साभार - स्‍कायमेट वेदर

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Budget 2021
Budget 2021