नई दिल्ली। मौसम ने फिर अचानक से करवट बदली है, अब तक गर्मी का अहसास कराने हवाओं में बदलाव आया है और फिर से बारिश और ओलों ने इसकी ठंडक बढ़ा दी है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण शुक्रवार को राजधानी दिल्ली समेत हरियाणा, पंजाब व मैदानी क्षेत्रों के कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि की खबरे हैं। इसके बाद मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक देश के 10 राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसमें उत्तर प्रदेश, ओडिशा, झारखंड और मध्यप्रदेश शामिल हैं। दूसरी तरफ पहाड़ों में लगातार बर्फबारी हो रही है, खासतौर पर हिमाचल प्रदेश में ताजा हिमपात की वजह से ठंड बढ़ी है।

मौसम में इस बदलाव के कारण होने वाली बारिश को कृषि विशेषज्ञ इस बारिश को फसलों के लिए नुकसानदेह बता रहे हैं और फिलहाल गेहूं की सिंचाई नहीं करने की सलाह दी है।

राजधानी दिल्ली में गुरुवार रात और शुक्रवार सुबह कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। तेज हवा भी दिनभर चलती रही। इससे अधिकतम तापमान में चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। अभी एक दो दिन ऐसी ही ठंड रहेगी, लेकिन उसके बाद तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और सुबह धुंध रहेगी हालांकि, दिन में राहत मिलेगी। मौसम की भविष्यवाणी करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत के मुताबिक एक दो दिन ठंड का एहसास होने के बाद गर्माहट का एहसास होने लगेगा। हरियाणा में भी गुरुवार शाम से ही कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो रही है।

वहीं भारतीय मौसम विभाग ने 25 फरवरी तक के लिए मौसम का अनुमान जारी किया है जिसके हिसाब से हिमाचल प्रदेश में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है वहीं उत्तराखंड में अगले तीन दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है। राज्य में 23 और 24 फरवरी को ज्यादातर इलाकों में बारिश हो सकती है। हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में शनिवार तक बादल रहेंगे और फिर आने वाले हफ्ते में मौसम शुष्क रहने वाला है।

उत्तर प्रदेश की बात करें तो पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 23 और 24 फरवरी को ज्यादातर इलाकों में तूफानी बारिश हो सकती है वहीं 25 को कुछ ही जगहों पर बारिश की आशंका है। राज्य के पश्चिमी और पूर्वी हिस्से के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

मध्यप्रदेश के मामले में राज्य के पूर्वी हिस्से में शुक्रवार को बारिश और ओलों ने अचानक मौसम बदल दिया और किसानों के चेहरे पर चिंता नजर आने लगी। विभाग के अनुसार 23 और 24 फरवरी के लिए येलो अलर्ट जारी किया है जिसका मतलब है कि राज्य के पूर्वी हिस्से में तेज बारिश हो सकती है। प्रदेश के कटनी जिले सहित पूर्वी मप्र में हल्की बारिश होना शुरू हो गई है। कटनी जिले में हल्के ओले भी गिरे हैं। भिंड में भी बारिश के साथ ओले गिरे। हल्की बारिश का यह सिलसिला 25 फरवरी तक प्रदेश के अलग-अलग स्थानों में बना रहेगा। छत्तीसगढ़ में 23, 24 और 25 फरवरी के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है।

बिहार में भी अगले तीन दिन तेज बारिश से भिगो सकते हैं वहीं ओडिशा में 25 फरवरी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। झारखंड में भी 23 और 24 फरवरी के लिए ऑरेंज अलर्ट है जिसका मतलब है कि अगले तीन दिन तक इन दोनों राज्यों में भारी बारिश हो सकती है।

Posted By: Ajay Barve