Weather Update: अगले एक दो दिनों में राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के मौसम में थोड़ा बदलाव हो सकता है। उत्तर भारत के कई इलाकों में आंधी और बारिश के आसार बन रहे हैं। वीकेंड में दो दिनों तक धूल भरी आंधी चलने और हल्की बारिश होने के आसार हैं। वहीं, दक्षिण भारत समेत देश के कई हिस्सों में आने वाले दिनों में तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना बनी हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान और उसके आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसके प्रभाव से मध्य पाकिस्तान और उससे लगे राजस्थान पर एक चक्रवात बन गया है। इनकी वजह से वातावरण में नमी आ रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों में केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी बारिश के आसार हैं। उधर, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भी बारिश की संभावना है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज और कल ओलावृष्टि हो सकती है। मध्य प्रदेश के ग्वालियर, चंबल और उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं धूल भरी आंधी चलने के साथ बारिश हो सकती है। इंदौर, भोपाल, जबलपुर में आंशिक बादल बने रहेंगे।

सामान्य रहेगा मानसून

शुक्रवार को मौसम विभाग ने जानकारी दी कि देश में इस बार मॉनसून सामान्य रहेगा। विभाग के मुताबिक ओडिशा, बिहार, झारखंड, छ्त्तीसगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम आदि राज्यों में सामान्य बारिश होगी। दक्षिण पश्चिम मॉनसून के 98 फीसदी सामान्य रहने की संभावना जताई गई है। समय पर मॉनसून का आना देश की अर्थव्यवस्था के लिए भी यह अच्छी खबर है। मॉनसून के सामान्य रहने का मतलब है अच्छी बारिश और फिर अच्छी पैदावार।

इससे पहले निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काबईमेट वेदर ने पूरे मॉनसून सीजन के दौरान बारिश में 10-15% की कमी की संभावना बताई थी।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags