Weather News: चक्रवाती तूफान 'गुलाब' ओडिशा के समुद्र तट से टकराने के बाद कमजोर हो गया है। लेकिन इसका असर ओडिशा, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और झारखंड से बढ़ते अन्य प्रदेशों तक पहुंच गया है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अनुसार मध्य महाराष्ट्र, कोंकण में बरसात होने की आशंका है। वहीं मंगलवार और बुधवार को मुंबई, ठाणे और पालघर में तेज हवाएं चलने और वर्षा का अनुमान है। IMD भुवनेश्वर के निदेशक एचआर बिस्वास ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा के उत्तरी तटीय क्षेत्रों में मध्यम बरसात होगी। मछुआरों को 30 सितंबर तक समुद्र में नहीं जाने को कहा गया है। उन्होंने कहा, 'अगले दो दिनों में झारखंड और पश्चिम बंगाल से सटे शहरों में भारी बारिश दर्ज होगी।'

गुजरात, महाराष्ट्र में भारी बारिश के आसार

पूर्वी तट और मध्य भारत में तेज बारिश के बाद मंगलवार को चक्रवात गुलाब के कमजोर होने से कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) के अनुसार पश्चिमी तट पर गुलाब के पहुंचने से इसके फिर तेज होने की संभावना है। आइएमडी के चक्रवात चेतावनी प्रभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम विदर्भ और पड़ोस पर बना दबाव पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है। अगले 24 घंटों के दौरान इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और धीरे-धीरे कमजोर होने की संभावना है। चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने कहा कि 30 सितंबर के आसपास यह पूर्वोत्तर अरब सागर और उससे सटे गुजरात तट पर पहुंच जाएगा है। बुधवार को पूर्वोत्तर अरब सागर में इसके और तेज होने की संभावना है।

आशंका है कि अरब सागर में पहुंचते ही यह सिस्टम तेज होकर चक्रवात में तब्दील हो सकता है। चक्रवात गुलाब 26 सितंबर को ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तट से टकराया था। तट से टकराने के बाद यह कमजोर पड़ने लगा। लेकिन महाराष्ट्र के तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्रों में तेज बारिश हुई। आइएमडी ने अगले दो दिन विदर्भ के पश्चिमी हिस्सों पर कम दबाव के क्षेत्र के साथ गुजरात, उत्तरी कोंकण, उत्तर-मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में तेज बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों में महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार, आंध्रप्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बरसात और कुछ इलाकों में भारी बारिश की आशंका है। वहीं बिहार, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और सिक्किम में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। जबकि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हल्की बारिश की संभावना है। इधर गुजरात में चक्रवाती तूफान गुलाब के प्रभाव से आईएमडी ने चार दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र में दो अक्टूबर तक भारी वर्षा की आशंका है।

Posted By: Navodit Saktawat