Weather News: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया। कहा कि पिछले दो दिनों में राजधानी में गर्मी का प्रकोप ओर बढ़ेगा। आईएमडी ने भविष्यवाणी की कि दिल्ली में तापमान आज 46-47 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। रविवार को भी ऐसा ही रहने की संभावना है। हालांकि मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले हफ्ते में भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र आंध्रप्रदेश के तटीय भागों और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के आसपास बना हुआ है। एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी अफगानिस्तान और पाकिस्तान पर बना हुआ है। ट्रफ रेखा उत्तराखंड से उप-हिमालयी बंगाल तक यूपी और बिहार की तलहटी से गुजर रही है। जबकि एक ट्रफ रेखा उत्तर प्रदेश के मध्य भाग से मध्यप्रदेश और तेलंगाना होते हुए रायलसीमा तक फैली हुई है।

इन राज्यों में अलर्ट

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, 'पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और विदर्भ में भीषण लू चल रही है।' तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। राजस्थान, मध्य प्रदेश और हरियाणा के कुछ हिस्सों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। महापात्र ने कहा कि 15 मई की रात को उत्तर पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ शुरू होने के साथ ही अगले सप्ताह से लू लगना शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा, 'जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के साथ-साथ उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।' इसके बाद तापमान में कमी और लू में कमी आएगी।

24 घंटे में सबसे अधिक इन शहरों में रहा तापमान

इधर मौसम पूर्वानुमान वेबसाइट Eldorado.com ने 15 सबसे गर्म शहरों की सूची जारी की है। जिसमें 10 भारत और 5 पाकिस्तान के शहर है। इस लिस्ट के अनुसार बीते 24 घंटे में दुनिया का सबसे गर्म शहर पाकिस्तान का जकोकाबाद है। वहीं भारत के गंगानगर, नौगांव, बाड़मेर, पिलानी, झांसी, फलोदी, जैसलमेर, बीकानेर, कोटा हवाई अड्डा और चुरू इनमें शामिल हैं।

Posted By: Shailendra Kumar