Weather News: मौसम विभाग ने बुधवार को कहा कि अगले 2-3 दिनों के दौरान दक्षिणपूर्वी प्रायद्वीपीय भारत में भारी बरसात की संभावना है। आईएमडी ने पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। जिसने दुर्गा पूजा आयोजकों को चिंता में डाल दिया है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान निदेशक जीके दास ने कहा कि कोलकाता और अन्य जिलों में 2 अक्टूबर को तेज बारिश होने की संभावना है। वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों और मध्य भारत के कुछ इलाकों में दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी के लिए स्थितियां अनुकूल हैं। पाकिस्तान के मध्य भागों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है। एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना है।

अगले 24 घंटों की संभावित मौसम गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, रायलसीमा, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कुछ इलाकों में भारी बारिश संभव है। ओडिशा, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, कर्नाटक, सिक्किम और उत्तर-पूर्व भारत में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। वहीं केरल, लक्षद्वी, पश्चिमी हिमालय, गुजरात और मध्यप्रदेश में हल्की बारिश की संभावना है।

पिछले 24 घंटों का मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान झारखंड, आंध्रप्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर तेज बरसात हुई। असम, गुजरात, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, बंगाल, शेष उत्तर पूर्व भारत, तमिलनाडु, मध्य महाराष्ट्र और हरियाणा में हल्की बारिश हुई।

बारिश की भविष्यवाणी

- मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून पूरे पंजाब और चंडीगढ़ से और पीछे हट गया है।

- अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी बारिश संभव है।

- 28 से 30 सितंबर के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना और रायलसीमा में गरज और बिजली गिरने के साथ मध्यम से भारी बारिश की संभावना है।

- 28 और 29 सितंबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में वर्षा संभव है। इसके अलावा उत्तर आंतरिक कर्नाटक में अगले 2 दिन मध्यम से तेज बरसात हो सकती है।

- 29 सितंबर, 1 और 2 अक्टूबर को ओडिशा में मध्यम से भारी बारिश और 2 अक्टूबर को झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश दर्ज हो सकती है।

- 2 अक्टूबर को असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ वर्षा होने की संभावना है।

Posted By: Kushagra Valuskar

Assembly elections 2021
elections 2022
  • Font Size
  • Close