Weather News Update: मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 4-5 दिनों तक मध्य भारत के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान 8-10 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा। आईएमडी ने बताया कि अगले 5 दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार तमिलनाडु के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र कमजोर हो गया है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्रों में विकसित हो सकता है। पिछले 24 घंटों के दौरान दक्षिण आंध्रप्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा हुई है।

हिमाचल प्रदेश में चढ़ने लगा तापमान

हिमाचल प्रदेश में तापमान में बढ़ोतरी शुरू हो गई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार 29 नवंबर तक राज्य में मौसम साफ बना रहेगा। शुक्रवार को ऊना में अधिकतम तापमान 26.7 डिग्री, बिलासपुर में 26.5 डिग्री, कांगड़ा में 23.4 डिग्री, धर्मशाला में 23.2 डिग्री और शिमला में 18.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, उत्तरी तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। तटीय आंध्रप्रदेश, लक्षद्वीप, तेलंगाना और गोवा में एक या दो इलाकों में हल्की वर्षा संभव है। वहीं राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीत लहर जारी रहेगी।

न्यूनतम तापमान पूर्वानुमान

- मध्य भारत के कई हिस्सों, उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस नीचे है।

- पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तरी मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 8-10 डिग्री सेल्सियस के बीच है।

- अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होने की संभावना है।

- अगले 3 दिनों के दौरान बिहार और झारखंड के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है।

बारिश की भविष्यवाणी

- मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश और आसपास कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।

- अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर एक ताजा चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उभर सकता है।

- चक्रवाती परिसंचरण उत्तर आंतरिक तमिलनाडु पर स्थित है। वहीं दक्षिण-पश्चिम की ओर झुके हुए मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है।

- अगले 5 दिनों में अंडमान और निकोबार द्वीप, लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना और आंध्रप्रदेश में मध्यम वर्षा की संभावना है।

दिल्ली का मौसम

- दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक सुबह 9 बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 217 दर्ज किया गया।

- 0 और 50 से बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 से 100 को संतोषजनक, 100 से 200 को मध्यम, 201 से 300 को खराब, 301 से 400 को बहुत खराब और 401 से 500 को गंभीर माना जाता है।

- न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

- अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

Posted By: Kushagra Valuskar

Assembly elections 2021
elections 2022
  • Font Size
  • Close