Weather News: एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश तट पर बना हुआ है। स्काईमेट वेदर के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ बुधवार से पश्चिमी हिमायल को प्रभावित कर सकता है। निचले स्तरों में कोमोरिन क्षेत्र के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र महाराष्ट्र तट से दूर पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर बना हुआ है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा में आज (सोमवार) हल्की बरसात हो सकती है। इधर उत्तराखंड में बर्फबारी से केदारनाथ मंदिर बर्फ की चादर से ढंक गया है। आइए जानते हैं देश में मौसम का हाल।

इन राज्यों में बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह हल्की बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा। भारी बर्फबारी से उत्तराखंड में जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। केदारनाथ मंदिर बर्फ की मोटी चादर से ढंक गया है। बद्रीनाथ के साथ यमुनोत्री, गंगोत्री और औली में भी बर्फबारी हुई। बर्फबारी के कारण राज्य में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। आईएमडी के अनुसार हिमाचल के मनाली में सीजन की पहली बर्फबारी हुई। इस कारण यहां पारा शून्य के नीचे चला गया है। वहीं कश्मीर के मैदानी इलाकों में दो से तीन इंच जबकि ऊंचाई वाले स्थानों पर छह से सात इंच तक बर्फबारी हो सकती है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में आज (मंगलवार) हल्की बारिश की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक दादरी, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, रोहतक, भिवानी, हस्तिनापुर,चांदपुर, मेरठ और अमरोहा में बरसात हो सकती है। वहीं दक्षिण असम, मेघायल, मणिपुर और मिजोरम में भारी वर्षा देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है।

Posted By:

  • Font Size
  • Close