Weather News: देश के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों हुई बारिश से कई राज्यों को गर्मी को राहत मिली है। हालांकि नौतपा के कारण तापमान बढ़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार झारखंड के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र, राज्य के मुताबिक अगले 5 दिनों तक कई क्षेत्रों में बरसात हो सकती है। प्रदेश में 30 मई तक अलग-अलग इलाकों में वर्षा और आंधी-तूफान की संभावना है। रांची में 27 से 29 मई तक बारिश के साथ आंधी-तूफान की संभावना है। वहीं गिरिडीह, धनबाद, देवघर, जामताड़ा और गोड्डा में 30 मई तक बारिश दर्ज हो सकती है।

मौसम विभाग ने मानसून पर दिया अपडेट

मौसम विभाग ने मानसून पर बड़ा अपडेट जारी किया है। आईएमडी ने कहा कि अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून अरब सागर के कुछ हिस्सों, मालदीव और कोमोरिन क्षेत्र, पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि केरल में मानसून 27 मई तक पहुंच सकता है। इसमें देरी भी हो सकती है।

अगले 24 घंटे का मौसम पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के अनुसार एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पूर्व राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ। पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर बढ़ रहा है। 28 मई तक पश्चिमी हिमालय के पास ताजा पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है। एक ट्रफ रेखा पूर्वी बिहार से झारखंड और ओडिशा होते हुए तटीय आंध्र प्रदेश तक फैली हुई है। स्काईमेट वेदर ने भविष्यवाणी की है कि अगले 24 घंटों के दौरान केरल, दक्षिण कर्नाटक और लक्षद्वीप में भारी बारिश हो सकती है। अरुणाचल प्रदेश और पूर्वी असम में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर तेज बारिश का अनुमान है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, यूपी, ओडिशा और तेलंगाना के कुछ इलाकों में हल्की वर्षा दर्ज हो सकती है।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close